लाल किले की प्राचीर से ये बड़े ऐतिहासिक ऐलान करने वाले है पीएम मोदी, यहां जाने विस्तार से

15th August PM Modi Speech: प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी का लाल किले की प्राचीर से ये 9वां भाषण होगा. उन्होंने पहली बार साल 2014 में लाल किले से भाषण दिया था.

PM Modi is going to make a big historic announcement from the ramparts of the Red Fort, know here in detail
PM Modi is going to make a big historic announcement from the ramparts of the Red Fort, know here in detail
इस खबर को शेयर करें

Independence Day Speech: 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जीवनरक्षक दवाओं की कीमतों को लेकर बड़ा ऐलान कर सकते हैं. प्रधानमंत्री मोदी अपने भाषण में जरूरी और लंबे इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं के दाम को लेकर बड़ी घोषणा करेंगे. बताते चलें कि प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी का लाल किले की प्राचीर से ये 9वां भाषण होगा. उन्होंने पहली बार साल 2014 में लाल किले से भाषण दिया था.

जानकारी के मुताबिक, जरूरी दवा की लिस्ट यानि NELM में बड़े पैमाने पर बदलाव हो सकता है. अभी तक लिस्ट में 355 दवाएं हैं. साथ ही सरकार कंपनियों के मार्जिन पर CAP लगा सकती है. ऐसा होने की स्थिति में दवाओं के दाम 70% तक कम हो जाएंगे. सरकार इसको कई चरणों में लागू कर सकती है.

इसके अलावा पीएम मोदी मेडिकल टूरिज़्म बढ़ाने के लिए नई योजना का ऐलान कर सकते हैं. पीएम मोदी अपने भाषण में देश में मेडिकल टूरिज़्म को बढ़ावा देने और भारत की आयुर्वेदिक और परंपरागत चिकित्सा पद्धति को अर्थव्यवस्था के विकास का अहम बिंदु मानते हुए कुछ नई घोषणा कर सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक, ये Heal in India, Heal By India की थीम पर हो सकती है, जिसमें समग्र आर्थिक विकास का ढांचा तैयार किया जाएगा.

सरकार की योजना के मुताबिक…

– हेल्थ मिशन की सभी योजनाओं को एक Umbrella में लाया जा सकता है
– समग्र स्वास्थ्य योजना में कवर होंगी पुरानी योजनाएं

पीएम मोदी खाद्यान्न, तिलहन समेत कृषि क्षेत्र में आत्मनिर्भर होने का रोडमैप जारी कर सकते हैं. पीएम मोदी राज्यों के साथ मिलकर इनका इम्पोर्ट घटाने, पैदावार बढ़ाने के लिए आह्वान करेंगे. संभन है कि इसके लिए अलग से बजट का प्रावधान हो. इस योजना को नया नाम भी दिया जा सकता है. पीएम मोदी डिजिटल इंडिया के लक्ष्य को पूरा करने के लिए Connectivity और 5G तकनीक के विकास पर भी बोलेंगे.पीएम मोदी लाल किले की प्राचीर से 5G की पहली कॉल भी कर सकते हैं.