मुजफ्फरनगर के आफाक खान को सम्मानित करेंगे PM मोदी, जानकर होंगे हैरान

इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत आयुष्मान मित्र आफाक खान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मानित करने जा रहे हैं। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने के मामले में आफाक खान को सराहा जा रहा है। उन्होंने 5 माह में रिकॉर्ड 4000 आयुष्मान कार्ड बनाए हैं। आफाक ने क्षेत्र में घूम कर जिस तरह आयुष्मान कार्ड बनवाए और लाभार्थियों का उपचार कराया स्वास्थ विभाग ने उसकी सराहना की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जुलाई को वाराणसी में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड का वितरण करेंगे। उसी दिन वह योजना का बेहतर प्रचार-प्रसार करने और अधिक से अधिक लोगों को आयुष्मान कार्ड का लाभ पहुंचाने के मामले में अग्रणी रहे फील्ड वर्कर्स को भी सम्मानित करेंगे।

सीएमओ डॉक्टर एमएस फौजदार ने बताया कि प्रधानमंत्री मुजफ्फरनगर के गांव तेवड़ा निवासी मोरना ब्लॉक के आयुष्मान मित्र आफाक खान को भी सम्मानित करेंगे। उन्होंने बताया कि मुजफ्फरनगर से आफाक खान सहित शाहजहांपुर से सौरव कुमार अवस्थी और अंजना श्रीवास्तव तथा मुरादाबाद से धर्मेंद्र कुमार को पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है।

आफाक ने 5 माह में बना दिए 4000 आयुष्मान कार्ड
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत फील्ड वर्कर की हैसियत से कार्य कर रहे आफाक खान ने गत 5 माह के दौरान 4000 आयुष्मान कार्ड बनाए हैं। जो कि प्रदेश में एक रिकॉर्ड है। यह जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि उनका उद्देश्य लाभार्थी मरीज को योजना का शत प्रतिशत लाभ पहुंचाना रहता है। इसलिए वह कार्ड बनाने के साथ-साथ अभावग्रस्त लाभार्थी को अपने खर्चे पर ही अस्पताल तक ले जाते हैं। बताया कि वह स्वास्थ विभाग के साथ पिछले चार वर्ष से जुड़ा है। फील्ड वर्कर के रूप में पहले दो वर्ष वह गाजियाबाद में भी काम कर चुका है। ककरौली थाना क्षेत्र के तेवड़ा निवासी आफाक संयुक्त परिवार में अपने माता पिता के साथ रहते हैं।

गांव गांव जाकर लाउडस्पीकर से करते हैं ऐलान
आफाक ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के प्रचार प्रसार का अनोखा तरीका अपनाया है। वह गांव में जाकर पहले माइक से अनाउंस करते हैं और उसके बाद आयुष्मान कार्ड बनाते हैं।