वास्तु दोष के कारण होती है कंगाली, घर में अभी करें ये बदलाव होगी बरकत

Poverty is caused due to Vastu defect, do this change in the house now, it will be blessed
Poverty is caused due to Vastu defect, do this change in the house now, it will be blessed
इस खबर को शेयर करें

Home Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार हर चीज से सकारात्मक या नकारात्मक एनर्जी मिलती है. इस एनर्जी का हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है. कई बार तमाम कोशिशों के बावजूद भी घर में खुशहाली बरकरार नहीं रहती है. इसके अलावा बहुत मेहनत करने के बाद भी घर-परिवार में बरकत नहीं होती है. परिवार के सदस्यों का आपस में लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं. दरअसल ये सब वास्तु दोष के कारण होता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक जानते हैं कि वास्तु दोष से छुटकारा पाने के लिए घर में क्या बदलाव करना चाहिए.

घर का मंदिर
घर का मंदिर ईशान कोण मे होना चाहिए, वास्तु शास्त्र में इसे सबसे अच्छी दिशा माना गया है क्योंकि ईशान कोण से देवी-देवताओं का सीधा कनेक्शन रहता है. इसलिए पूजा का मंदिर ईशान कोण में या पूर्व दिशा में होना चाहिए.

घड़ी की दिशा का रखें ध्‍यान
घड़ी समय बताती है, लेकिन गलत जगह लगाने से कई लोगों का समय भी खराब कर देती है. वास्तु शास्त्र में इसका भी विशेष महत्व माना गया है. अगर इसे सही दिशा में न लगाया जाए तो वास्तु दोष की वजह से आर्थिक नुकसान भी होता है. इसलिए घड़ी को पश्चिम या दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. घड़ी हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा में ही लगानी चाहिए.

तुलसी के पौधे का रखें ध्‍यान
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व होता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, तुलसी का पौधा घर के आंगन में लगा रहना चाहिए. इसके अलावा इसे उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है. अगर आप घर में इस तरह से तुलसी का पौधा लगाएंगे तो इससे आर्थिक संकट दूर होगा और परिवार में बरकत होगी.

पोछा लगाने पर रखें इस बात का ध्यान
वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में पोछा लगाने के लिए समुद्री नमक का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है. इससे किस्मत के बंद दरवाजे खुल जाते हैं और परिवार भी खुशहाल होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. aaj ki NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)