राजस्थान बोर्ड जल्द करेगा 10वीं-12वीं क्लास का रिजल्ट जारी, ये हैं आसान स्टेप्स

इस खबर को शेयर करें

Rajasthan Board Result 2024 Soon: राजस्थान बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षा के नतीजे जल्द जारी किए जा सकते हैं. जिन्हें छात्र-छात्राएं आधिकारिक साइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर चेक कर सकेंगे. रिजल्ट देखने के लिए छात्र-छात्राओं को जरूरी क्रेडेंशियल दर्ज करने होंगे. नतीजे चेक करने के लिए उम्मीदवार यहां दिए स्टेप्स को भी फॉलो कर सकते हैं.

राजस्थान बोर्ड की तरफ से इस साल 10वीं क्लास की परीक्षा का आयोजन 7 मार्च से लेकर 30 मार्च तक किया गया था. जबकि क्लास 12 की परीक्षा 29 फरवरी से लेकर 4 अप्रैल 2024 तक आयोजित हुई थीं. एग्जाम खत्म होने के बाद से ही विद्यार्थियों को परीक्षा के परिणामों का बेसब्री से इंतजार है. वर्ष 2023 की बात करें तो एग्जाम में करीब 21 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे. 10वीं क्लास की परीक्षा में करीब 11 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे. जबकि 12वीं क्लास में करीब 10 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे.

छात्र-छात्राएं नतीजे चेक करने के लिए एसएमएस की मदद भी ले सकते हैं. दरअसल, कई बार रिजल्ट जारी होने के बाद वेबसाइट क्रैश हो जाती है. उस स्थिति में आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं. ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स आधिकारिक साइट की मदद ले सकते हैं.

यहां देखें नतीजे
rajresults.nic.in
rajeduboard.rajasthan.gov.in
किस तरह कर सकते हैं चेक
स्टेप 1: रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र सबसे पहले आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाएं.
स्टेप 2: फिर छात्र 10वीं और 12वीं आरबीएसई परिणाम 2024 वाले लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: अब छात्र के सामने नया पेज खुलेगा जहां छात्र को अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा.
स्टेप 4: फिर छात्र सबमिट बटन पर क्लिक करें.
स्टेप 5: इसके बाद छात्र का रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
स्टेप 6: अब छात्र रिजल्ट को डाउनलोड कर लें.
स्टेप 7: अंत में छात्र रिजल्ट पेज का प्रिंट आउट निकाल लें.