राजस्थान के लिए बुरी खबर, अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, जानिए क्यों

Bad news for Rajasthan, no relief from heat yet, know why
Bad news for Rajasthan, no relief from heat yet, know why
इस खबर को शेयर करें

जयपुर:राजस्थान में गर्मी मई महीने में पूरे उफान पर है। तेज धूप और लू के थपेड़े जीव जंतु से लेकर आम आदमी की परेशानी बढ़ा रहे हैं। स्थिति यह है कि प्रदेश में भीषण गर्मी ने एक बार फिर तापमान में तेजी ला दी है। मौसम के जानकारों की मानें, तो प्रदेश में भीषण गर्मी के बाद तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हुई है। इसके बाद शुक्रवार को प्रदेश के 20 जिलों का तापमान 45 डिग्री पार कर गया है। राजधानी जयपुर की बात करें, तो यहां भी शहरवासियों को भीषण गर्मी ने परेशान कर रखा है। जयपुर में भी बीते दिन पारा 45 डिग्री के अधिक रहा है।

चलेगी आंधी और गर्म हवाएं
मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान में धूल भरी आंधी चलेगी। वहीं पाकिस्तान से आने वाली गर्म हवाएं अगले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू में आम आदमी की परेशानी बढ़ा सकती है। हालांकि यह बताया जा रहा है कि नए पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय के सक्रिय होने से 25 मई से शुरू होने वाले नौ-तपा के दौरान भी दो दिन तक लू से राहत मिल सकती है।

22 मई को पश्चिमी विक्षोभ
मौसम केन्द्र निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान में अगले 48 घंटो में मौसम बदलने जा रहा है। इससे तापमान में 2 से 4 डिग्री तक गिरावट होगी। प्रदेश में 22 मई से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है। इससे जयपुर, भरतपुर, कोटा और अजमेर में आंधी-अंधड़ के साथ हल्की बारिश भी होगी।

जानिए प्रदेश के प्रमुख जिलों का तापमान
उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को भी पूर्वी राजस्थान में धौलपुर और पश्चिम में बाड़मेर में तापमान सबसे अधिक रहा है। यहां तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं बीकानेर में 46.5, चूरू में 46.6, श्रीगंगानगर में 46.2, नागौर में 46.1, करौली में 46.5 औरसवाई माधोपुर में 45.7 डिग्री सेल्सियस रहा।