खुशखबरी: राजस्थान में दौड़ती नजर आएगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

Good news: Vande Bharat Express train will be seen running in Rajasthan
Good news: Vande Bharat Express train will be seen running in Rajasthan
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। भारत की सबसे आधुनिक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन जल्द राजस्थान में दौड़ती नजर आएगी। अगस्त 2023 तक यहां 6 रैक आएगी। रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिलने के बाद राजस्थान के पांच कोचिंग डिपो में इस ट्रेन के रैक के विकास, अपग्रेड व मेंटिनेंस तैयारी शुरू कर दी है। इस ट्रेन के संचालन को लेकर राज्य में पहले स्थिति स्पष्ट नहीं थी। हाल हीं राजस्थान के कोटा, जयपुर, अजमेर, उदयपुर और श्रीगंगानगर के कोचिंग डिपो में ट्रेन को लेकर निर्देश दिए गए है।

गौरतलब है कि इस वर्ष केंद्र सरकार ने बजट में देशभर में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के 100 रैक संचालन की घोषणा की थी। रेलवे बोर्ड ने भी हाल हीं में समस्त जोनल रेलवेज को कुल 100 रैक के मेंटिनेंस की जिम्मेदारी सौंपी है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण में इस वर्ष अगस्त तक पहली खेप मिलेगी। संभवत: तीन वर्ष में 400 वंदे भारत ट्रेन दौड़ती नजर आएगी।

राज्य में दौड़ेगी 6 रैक को मंजूरी
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि राज्य में लगभग 6 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन संचालन की संभावना है। हालांकि रेलवे बोर्ड ने कोचिंग डिपो में भी कुल 6 रैक को मंजूरी दी है। इसके तहत मेंटिनेंस के लिए उत्तर पश्चिम के जयपुर स्थित कोचिंग डिपो में 2 रैक, अजमेर, श्रीगंगानगर और उदयपुर स्थित कोचिंग डिपो में 11 रैक व डब्ल्यूसीआर जोनल रेलवे को कोटा के कोचिंग डिपो में एक रैक मेंटिनेंस के निर्देश दिए है।

वंदे भारत ट्रेन की खासियत
अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस खास तरह से डिजाइन ट्रेन।
यह सेमी हाईस्पीड ट्रेन है, जिसका आकार बुलेट ट्रेन जैसा है।
यह बिना लोकोमोटिव इंजन के पटरी पर दौड़ती है।
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में सीटें काफी आरामदायक है।