होम लोन पर ब्याज में छूट, घायलों का फ्री इलाज… नई सरकार के 100 दिन का प्लान तैयार!

Rebate in interest on home loan, free treatment of injured... New government's 100 day plan ready!
Rebate in interest on home loan, free treatment of injured... New government's 100 day plan ready!
इस खबर को शेयर करें

100 Day Plan New Government: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रालयों से नई सरकार के लिए 100 दिन का प्लान तैयार करने को कहा है. खबर है कि मंत्रालयों ने कई महत्वपूर्ण पहलों पर विचार किया है. जैसे भारतीय रेलवे की तरफ से टिकट कैंसल करने वाले यात्रियों के लिए 24 घंटे में रिफंड की योजना पर काम चल रहा है. अभी इसमें कम से कम तीन दिन लगते हैं. इसके अलावा टिकट बुक करने और ट्रेन की ट्रैकिंग जैसी कई सुविधाओं के लिए एक ‘सुपर एप’ लॉन्च करने की भी योजना है. हाउसिंग मिनिस्ट्री की तरफ से शहरी गरीबों के लिए होम लोन पर ब्याज में छूट (Home Loan Interest Subsidy) की योजना लाई जा सकती है.

TOI की एक रिपोर्ट के मुताबिक सभी मंत्रालयों और विभागों ने अपने प्लान तैयार कर लिए हैं और कैबिनेट सचिव इनकी समीक्षा कर रहे हैं. हाउसिंग लोन में छूट वाली स्कीम को लेकर पीएम मोदी ने 15 अगस्त को घोषणा की थी. जो भी नए प्रोजेक्ट्स और योजनाएं हैं उन्हें नई सरकार के पहले तीन महीनों के लिए निर्धारित किया जा रहा है.

रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे ने यात्रियों के लिए पीएम रेल यात्री बीमा योजना शुरू करने का प्लान बनाया है. इसके अलावा 40,900 किमी लंबे तीन आर्थिक कॉरिडोर के लिए कैबिनेट की मंजूरी का इंतजार है. इसमें 11 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे. ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद रेलवे जम्मू से कश्मीर तक ट्रेन चलाने की योजना पर आगे बढ़ रहा है. अधिकारियों ने बताया है कि भारत का पहला वर्टिकल लिफ्ट ब्रिज न्यू पंबन रेलवे ब्रिज भी चालू हो जाएगा. यह ब्रिज देश के मुख्य भूभाग को रामेश्वरम से जोड़ता है.

सूत्रों की मानें तो रेलवे का फोकस वंदे भारत ट्रेनों का स्लीपर वर्जन शुरू करने पर भी है. बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को तेज किया जा रहा है. हालांकि प्लान के तहत 508 किमी अहमदाबाद-मुंबई बुलट ट्रेन का करीब 320 किमी हिस्सा अप्रैल 2029 तक चालू हो पाएगा. इसके अलावा सड़क परिवहन की बात करें तो राजमार्ग मंत्रालय ने सड़क हादसे के पीड़ितों के लिए एक कैशलेस स्कीम शुरू करने की योजना बनाई है. सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने नई सरकार के पहले तीन महीनों में चार एयरपोर्ट के उद्घाटन की योजना बनाई है.