चैत्र नवरात्रि में शारीरिक संबंध बनाना चाहिए या नहीं? जानें क्या कहते हैं शास्त्र-पुराण

इस खबर को शेयर करें

Chaitra Navratri 2024 Sambhog Niyam : चैत्र नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है। इन पवित्र दिनों में मां दुर्गा की पूजा और व्रत रखने से व्यक्ति को जीवन की हर परेशानी से छुटकारा मिलता है और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

चैत्र नवरात्रि में संभोग करना गलत या सही?
नवरात्रि व्रत के दौरान यौन इच्छा पर रखें संयम
चैत्र नवरात्रि के दिनों में साफ़ मन से मां की आराधना करने वाले भक्तों को धन-धान्य, ऐश्वर्य की प्राप्ति का आशीर्वाद मिलता है। ऐसे में आज के समय में मन को साफ़ रखना भी कोई आसान काम नहीं है। मन में आने वाले तरह-तरह के विचारों का त्याग कर ही मां की आराधना करने से सुफल की प्राप्ति होती है।

आजकल सोशल मीडिया, टीवी और अन्य प्रसारण के माध्यमों के जरिये अश्लीलता हमारे सामने न चाहते हुए भी आ ही जाती है। इन सब की वजह से मन में गंदे विचार उत्पन्न होते है। मन में गंदे विचार अथवा यौन संबंध अथवा सम्भोग जैसे विचारों के साथ चैत्र नवरात्रि में पूजा करना गलत है या सही? जानते है-

चैत्र नवरात्रि में संभोग करना गलत या सही?
नवरात्रि का पर्व मां शक्ति की उपासना के लिए होता है। धार्मिक दृष्टिकोण से इन दिनों शारीरिक संबंध बनाना उचित नहीं माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि नवरात्रि के दिनों में यदि जातक शारीरिक संबंधों की तरफ भागेंगे तो मन विचलित बना रहेगा। ऐसी स्तिथि में मां दुर्गा की उपासना मन से नहीं कर पाएंगे।

नवरात्रि व्रत के दौरान यौन इच्छा पर रखें संयम
नवरात्रि के दौरान अधिकांश लोग विधिवत व्रत प्रक्रिया का पालन करते हैं। कहा जाता है कि, इस दौरान यौन संबंध बनाने से उनका व्रत भंग हो सकता है। यही वजह है कि, नवरात्रि के दौरान यौन इच्छाओं के बारे में विचार लाना अथवा करना गलत है। नवरात्रि के दिनों में इस तरह के विचार मन में लाने से व्रत का शुभ फल प्राप्त नहीं होता। इसलिए यदि आप भी इस तरह की गलती करते है, तो सावधान हो जाए। यह गलती आपको पापों का भागीदार बना रही है।