सोने-चांदी की कीमतों में रिकॉर्ड उछाल, साल के अंत तक इस नए स्तर पर पहुंचेगा सोना

Record jump in gold and silver prices, gold will reach this new level by the end of the year
Record jump in gold and silver prices, gold will reach this new level by the end of the year
इस खबर को शेयर करें

Gold-Silver Price Update: सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver Rates) में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है. इस पूरे हफ्ते गोल्ड और सिल्वर की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं. सोना 52200 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पार निकल गया है. वहीं, चांदी भी रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई है. आइए चेक करें दोनों धातुओं की कीमतों में कितनी तेजी आई है-

कितना महंगा हुआ सोना?
इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन यानी आईबीजीए (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक, इस पूरे कारोबारी हफ्ते (7 नवंबर से 11 नवंबर) के बीच सोने का भाव 50,958 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल से बढ़कर 52,281 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर पहुंच गया है. इस हफ्ते में गोल्ड 1323 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ा है.

चांदी के भी बढ़े रेट्स
इसके अलावा 7 नवंबर को चांदी का भाव 60,245 रुपये प्रति किलो ग्राम था. वहीं, 11 नवंबर को चांदी की कीमत 61,354 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर पहुंच गई है. इस दौरान चांदी की कीमतों में 1109 रुपये प्रति किलो ग्राम की तेजी देखने को मिल रही है.

IBJA जारी करता है रेट्स
IBJA की ओर से जारी कीमतों अलग-अलग शुद्धता के सोने के स्टैंडर्ड भाव की जानकारी मिलती है. इन रेट्स में टैक्स और मेकिंग चार्ज जुड़े हुए नहीं होते हैं. इसके साथ ही जीएसटी भी शामिल नहीं होती है तो आपको मार्केट में गोल्ड और सिल्वर खरीदने के लिए इस रेट्स के ऊपर टैक्स और मेकिंग चार्ज भी जोड़कर देने होंगे.

साल के आखिर तक 53000 के लेवल पर जाएगा गोल्ड
उल्लेखनीय है कि आईबीजीए की ओर से जारी कीमतों से अलग-अलग शुद्धता के सोने के स्टैंडर्ड भाव की जानकारी मिलती है. ये सभी दाम टैक्स और मेकिंग चार्ज के पहले के हैं. आईबीजीए द्वारा जारी किए गए दरें देशभर में सर्वमान्य हैं लेकिन इसकी कीमतों में जीएसटी शामिल नहीं होती है. केडिया एडवाइजरी के निदेशक अजय केडिया के अनुसार इस साल के आखिर तक सोना 53,300 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है.