मोटापे और हार्ट अटैक का रिस्क हो सकता है कम, इस हरी चीज से कर लें दोस्ती

Risk of obesity and heart attack can be reduced, make friends with this green thing.
Risk of obesity and heart attack can be reduced, make friends with this green thing.
इस खबर को शेयर करें

Spirulina Benefits: भारत में हर साल हार्ट अटैक और कैंसर से काफी लोग अपनी जान गंवाते हैं. इसके पीछे गड़बड़ जीवनशैली और उलट पुलट खाना काफी हद तक जिम्मेदार हैं. इससे बचने के लिए हम स्पिरुलिना का सेवन कर सकते हैं. ये पानी में पाई जाने वाली वनस्पति यानी एल्गी है जो नदी, झील, झरने और समंदर में पाई जाती हैं. इसका नाम आपने काफी कम सुना होगा, लेकिन इसमें औषधीय गुणों की कोई कमी नहीं होती. आइए जानते हैं कि हमारी सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद साबित हो सकती है.

स्पिरुलिना के फायदे

1. हार्ट अटैक से बचाव

स्पिरुलिना खाने से हमारे खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती है, इसके कारण ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है. इसके कारण हमारे दिल पर बेवजह जोर नहीं पड़ता, ब्लड फ्लो अच्छा रहता है और हार्ट अटैक से भी बचाव हो जाता है.

2. कैंसर से बचाव

कैंसर एक बेहद खतरनाक बीमारी है अगर इसका पता पहले स्टेज में नहीं चला तो इससे जान जाने का खतरा पैदा हो जाता है, स्पिरुलिना में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिससे शरीर के फ्री रेडिकल्स नष्ट हो जाते हैं और कैंसर का खतरा कम हो सकता है.

3. डायबिटीज कंट्रोल

जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है उनके लिए स्पिरुलिना किसी रामबाण से कम नहीं है ये न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है, बल्कि इससे सूजन की परेशानी भी कम हो जाती है.

4. वजन करे कम

स्पिरुलिना में बीटा कैरोटीन, फैटी एसिड, क्लोरोफिल और दूसरे जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जिससे वजन कम करने में काफी मदद मिलती है. इसे खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती और फिर वेट लूज करना आसान हो जाता है.