रूसी नेता व्‍लादिमीर पुतिन ने ‘ब्‍लैंक चेक’ का दिया ऑफर, PAK में मच गई ‘खलबली’

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: पिछले हफ्ते रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव अपनी दो दिवसीय यात्रा पर भारत दौरे के बाद पाकिस्तान के इस्लामाबाद पहुंचे. सर्गेई लावरोव की इस यात्रा के बाद पाकिस्तान में हलचल है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का ऐसा ‘संदेश’ विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने पाकिस्तान में सुनाया कि इमरान खान सरकार हैरान रह गई.

9 सालों में पहला मौका
बता दें, पिछले 9 सालों में यह पहला मौका है जब किसी रूसी विदेश मंत्री ने पाकिस्तान का दौरा किया है. इसके पहले साल 2012 में लावरोव ने इस्लामाबाद का दौरा किया था. ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की रिपोर्ट के मुताबिक रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संदेश भेजा है कि पाकिस्तान को कुछ भी चाहिए तो रूस वो चीज मुहैया कराने के लिए तैयार है. गैस पाइप लाइन, कॉरिडोर्स, रक्षा और अन्य किसी भी तरह मदद के लिए रूस ने पाकिस्तान की तरफ हाथ बढ़ाया है.

पाकिस्तान के साथ रहकर आतंकवाद से लड़ाई कैसे?

हैरानी की बात यह है कि रूसी विदेश मंत्री ने इस यात्रा के दौरान एक प्रेस वार्ता संबोधित करते हुए कहा, रूस आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जारी रखेगा. अपनी आतंकवाद विरोधी क्षमता बढ़ाने के लिए रूस विशेष सैन्य उपकरण पाकिस्तान को मुहैया कराने के लिए तैयार है. रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergey lavrov) ने पाकिस्तान को ‘ब्लैंक चेक’ का ऑफर किया. पाकिस्तान में रूस की इस ‘दरियादिली’ के बाद हलचल तेज हो गई है.

इस तस्वीर ने कराई थी किरकिरी

बता दें, रूसी विदेश मंत्री की पाकिस्तान यात्रा के दौरान एक तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई थी. दरअसल, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव का स्वागत किया और इसके बाद दोनों नेता आपस में बातचीत करते हुए आगे बढ़ने लगे. इस दौरान की जो तस्वीर सामने आई, उसमें रूसी विदेश मंत्री खुद अपना छाता हाथ में लिए नजर आ रहे हैं जबकि पाकिस्तान के विदेश मंत्री का छाता अर्दली थामे हुए दिखा. इस तस्वीर के वायरल होते ही पाकिस्तान की खूब खिल्ली उड़ाई गई.