सख्त गाइडलाइन के बीच यूपी में आज से खुल गए स्कूल, ऐसे पहुंचे बच्चे

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में बेसिक और प्राइवेट प्राइमरी स्कूल बुधवार से फिर से खुल गए हैं। बेसिक स्कूलों में दो पालियों में पढ़ाई होगी। इस दौरान 50 फीसदी बच्चों को बुलाया गया है। वहीं, प्राइवेट स्कूलों ने भी बच्चों को क्लास में बुलाने के लिए ज्यादातर अभिभावकों की सहमति ले ली गई है। कई निजी स्कूलों में ऑफलाइन संग ऑनलाइन क्लास भी जारी रहेंगी।

प्राइमरी सेक्शन के स्कूल कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में केस बढ़ने पर मार्च में बंद हुए थे। इसके बाद प्राइमरी सेक्शन में ऑनलाइन क्लास ही चल रही थीं। बेसिक शिक्षा अधिकारी विजय प्रताप सिंह ने बताया कि बेसिक स्कूलों में बच्चों को साफ सुथरी ड्रेस में दो मास्क और मिड-डे-मील के लिए अपने बर्तन के साथ बुलाया गया है। स्कूलों में पीटीएम कर अभिभावकों को इसकी जानकारी दी गई है।

सोशल डिस्टेंसिंग पर फोकस
निजी स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल के लिए थर्मल स्कैनिंग, पल्स ऑक्सिमीटर के साथ सोशल डिस्टेंसिंग के भी इंतजाम किए गए हैं। अवध कॉलिजिएट के प्रबंधक सर्वजीत सिंह ने बताया कि पहले दिन हर सेक्शन से सिर्फ 50 फीसदी बच्चों को बुलाया गया है। डीपीएस-जानकीपुरम शाखा में एक कक्षा में 20 से अधिक बच्चों को नहीं बैठाया गया है‌।

वहीं, डीपीएस इंदिरानगर में एक सीट पर एक ही बच्चे को बैठाने की व्यवस्था की गई है। हर क्लास में 12 बच्चे ही बिठाए गए हैं। वहीं, सीएमएस में कोविड कोॉर्डिनेटर, सीटिंग प्लान, इमरजेंसी सपोर्ट समेत कई टीम बनाई गई हैं, जो प्राइमरी सेक्शन में कोविड प्रोटोकॉल का खयाल रखेंगी।

दो से तीन घंटे ही चलेगी क्लास
प्राइमरी सेक्शन में फिलहाल दो से तीन घंटे की क्लास चलेंगी। पायनियर मॉन्टेसरी स्कूल की प्रिंसिपल ने बताया कि बच्चों को सिर्फ दो घंटे के लिए बुलाया गया है। वहीं, डीपीएस इंदिरानगर में सुबह 8 से 11 ऑफलाइन और सुबह 11:30 से दोपहर 2:30 बजे तक ऑनलाइन कक्षाएं चलाई जाएंगी। बच्चों के लिए लंच ब्रेक भी नहीं होगा।

कई स्कूल अब भी ऑनलाइन
कई स्कूलों ने कोरोना से बचाव के लिए फिलहाल प्राइमरी सेक्शन में ऑफलाइन क्लास शुरू नहीं करने का फैसला किया है। सेठ एम आर जयपुरिया और दि मिलेनियम स्कूल के साथ ज्यादातर मिशनर स्कूल में भी ऑनलाइन कक्षाएं ही चलेंगी‌। लामार्टिनियर गर्ल्स स्कूल, सेंट फ्रांसिस और क्राइस्ट चर्च में बच्चों को नहीं बुलाया गया है।