मध्यप्रदेश लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण, 3 सीटों पर किसमें कितना दम, जानिए

Second phase of Madhya Pradesh Lok Sabha elections, know who has how much strength on 3 seats.
Second phase of Madhya Pradesh Lok Sabha elections, know who has how much strength on 3 seats.
इस खबर को शेयर करें

एमपी लोकसभा दूसरा चरण : मध्यप्रदेश लोकसभा चुनाव के पहले चरण के बाद अब दूसरे चरण का मतदान होना है, मतदान से पहले आज से दूसरे चरण की सीट टीकमगढ़, खजुराहो, दमोह, रीवा, सतना, होशंगाबाद और बैतूल पर चुनाव प्रचार भी थम गया है। 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान होगा। बता दें कि दूसरे चरण के रण में कई दिग्गज नेता चुनावी मैदान में है। प्रदेश भााजपा के अध्यक्ष वीडी शर्मा खजुराहो से मैदान में है, तो वही वीरेन्द्र खटीक चौथी बार टीकमगढ़ से मैदान में है। इसके अलावा अन्य सीटों पर कई दिग्गज अपनी किस्मत आजमा रहे है।

खजुराहो से वीडी दूसरी बार

खजुराहो लोकसभा सीटों पर सभी की निगाहे टीकी हुई है, क्योंकि इस सीट पर बीजेपी ने मौजूदा सासंद वीडी शर्मा पर दोबारा भरोसा जताया है। खजुराहो सीट पर बीजेपी 1989 से चुनाव जीतती आ रही है। इस सीट पर 1999 के बाद हुए चुनावों में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा। खजुराहो सीट पर उमा भारती 1989—99 तक सांसद रही। इसके बाद कांग्रेस के सत्यव्रत चतुर्वेदी चुनाव जीते। 2019 में बीजेपी के विष्णु दत्त शर्मा ने चुनाव जीता ओर अब फिर से वह चुनावी मैदान में है। वीडी शर्मा का मुकाबला इंडिया गठबंधन से प्रत्याशी राजा भैया प्रजापति से है।

टीकमगढ़ में खटीक चौथी बार

टीकमगढ़ लोसकभा से बीजेपी ने तीन बार के सांसद वीरेन्द्र कुमार खटीक को टिकट दिया हैं। वीरेन्द्र खटीक मोदी सरकार में केंन्द्रीय मंत्री रहे है। वही कांग्रेस ने इस बार टीकमगढ़ से दमदार उम्मीदवार पंकज अहिरवार को चुनावी मैदान में उतारा है। टीकमगढ़ लोसकभा में अहिरवार समाज का वोट बैक अच्छा माना जाता है। इस बार वीरेन्द्र खटीक के खिलाफ इनकमबैंसी देखने को मिल रही है। बताया जा रहा है कि खटीक और अहिरवार के बीच कड़ी फाइट देखने को मिल सकती है।

दमोह में लोधी बनाम लोधी

दमोह लोसकभा सीट पर बीजेपी और कांग्रेस ने लोधी प्रत्याशी को मैदान में उतारा है। दोनो प्रत्याशी कांग्रेस के पूर्व विधायक है और आपस में रिश्तेदार बताए जाते है। दमोह सीट लोधी बाहुल सीट मानी जाती है। दमोह सीट से वर्तमान कैबिनेट मंत्री प्रहलाद पटेल 2 बार सांसद रह चुके है। इस बार दमोह लोकसभा से बीजेपी ने पूर्व विधायक राहुल लोधी को टिकट दिया है, जबकि कांग्रेस ने पूर्व विधायक तरवर लोधी को चुनावी मैदान में उतारा है। दोनों के बीच भी कड़ी फाइट बताई जा रही है।