सूखी खांसी की वजह से छिन गई रातों की नींद, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा आराम

Sleepless nights due to dry cough, these home remedies will give relief
Sleepless nights due to dry cough, these home remedies will give relief
इस खबर को शेयर करें

Dry Cough Home Remedies: विंटर सीजन शुरू होते ही आपके शरीर पर कई तरह के इंफेक्श का अटैक होने लगता है, जिसके बाद सूखी खांसी की परेशानी पेश आ सकती है. एक बार किसी को ये बीमारी हो जाए तो आसानी से पीछा नहीं छोड़ती, फिर आपको रातें खांस-खांसकर गुजारनी पड़ी है, जिसके कारण आप सुकून की नींद नहीं ले पाते और फिर अगले दिन थकान, सुस्ती और चिड़चिड़ापन होने लगता है. कई बार दवा और कफ सिरप भी तुरंत असर नहीं कर पाता है, ऐसे में आप कुछ खास घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं. ये ऐसे नुस्खे हैं जो दादी-नानी के जमाने से चले आ रहे हैं.

सूखी खांसी से निजात पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय

1. गर्म पानी और शहद
सर्दी के मौसम में ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए और गर्म पानी का सेवन बढ़ा देना चाहिए. अगर आप एक ग्लास गुनगुने पानी में 4 चम्मच शहद मिलाकर पी जाएंगे तो सूखी खांसी से पूरी तरह निजात मिल जाएगी. आप इसे रेगुलर भी पी सकते हैं, जिससे कई बीमारों से बचाव हो जाता है.

2. अदरक और नमक
अदरक एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल हमारे घरों में काफी ज्यादा होता है, ये सर्दी के खिलाफ किसी रामबाण से कम नहीं है. आप चाहें तो इसे कच्चा चबा सकते हैं या इसका रस भी पी सकते हैं, लेकिन चूंकि अदरक कड़वा होता है इसलिए इसकी कड़वाहट को कम करने के लिए अदरक और नमक को मिक्स करके खा जाएं. इससे सूखी खांसी छूमंतर हो जाएगी.

3. काली मिर्च और शहद
काली मिर्च और शहद का कॉम्बिनेशन सर्दी-खांसी का दुश्मन माना जाता है, इसके लिए आप 4-5 काली मिर्च के दाने ले लें और उसे पीसकर पाउडर की शक्ल दे दें. अब शहद के साथ मिलाकर इसको खा जाएं. अगर इसका दिन में 2 से 3 बार सेवन करेंगे तो ड्राई कफ से छुटकारा मिल जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)