शरीर पर भारी पड़ता है पाद रोकना, हो सकते हैं शरीर को ये गंभीर नुकसान

Stopping the foot is heavy on the body, this can cause serious damage to the body
Stopping the foot is heavy on the body, this can cause serious damage to the body
इस खबर को शेयर करें

शर्मिंदगी से बचने के लिए कई बार लोग पाद को रोक लेते हैं। खासतौर पर वर्क प्लेस, लोगों के साथ बैठने के दौरान, पब्लिक प्लेस पर इत्यादि कई ऐसे स्थान पर पाद आने पर हम उसे रोकने की कोशिश करते हैं, लेकिन आपको बता दे यह प्राकृतिक प्रक्रिया है और इसे रोकना शरीर कोई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। जी हां, शर्मिंदगी के चक्कर में पाद को रोकना आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। इसलिए कभी भी गैस को रोककर न रखें। गैस को रोककर रखने से रखने से कोलन से जुड़ी समस्या हो सकती है। साथ ही इससे पेट में ऐंठन, पेट में दर्द जैसी परेशानी हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि इसे रोककर न रखें। इससे नुकसान होने की संभावना होती है। आइए जानते हैं इस बारे में..

कितनी बार फार्ट सामान्य है
एक व्यक्ति को 24 घंटे में 20 बार तक फार्ट आना सामान्य ही माना जाता है। लेकिन अगर इससे ज्यादा पाद आता है तो आपको समझना चाहिए कि आपकी लाइफस्टाइल और खान-पान गलत है। इसे अनदेखा करने पर भविष्य में किसी गंभीर समस्या का शिकार होना पड़ सकता है।

बन सकता है सिर दर्द का कारण
यदि आप किसी भी स्थिति में फार्ट को होल्ड कर लेते हैं तो यह कुछ ही देर में आपको सिरदर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है। जब इस प्रक्रिया में बाधा पहुंचती है तो गैस आपके शरीर में ही रह जाती है और बाद में दर्द का कारण बनती है। मुख्य रूप से यह सिर दर्द बढ़ाती है।

कोलन पर बुरा असर डालती है
गैस को रोककर रखने से कोलन से जुड़ी परेशानी हो सकती है। फार्ट के माध्यम से शरीर उन गैर जरूरी अवयवों को भी बाहर निकालता है, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल हेल्थ पर बुरा असर डालते हैं। जब आप गैस को रोक लेते हैं तो इसका कोलोन की सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

आंतों पर दबाव पड़ना
पाद रोकने पर गैर जरूरी गैस पेट में ही रह जाती है। इस कारण आंतों के निचले हिस्से पर इसका अतिरिक्त दबाव पड़ता है और आंत की कार्य प्रणाली में बाधा आती है। यह स्थिति कई बार पेट में मरोड़ का कारण भी बन जाती है। तो कभी-कभी पेट से अजीब गड़गड़ाहट भरी आवाजें आ सकती हैं। जो आपको और अधिक शर्मिंदा कर सकती हैं।

पेट फूलने की समस्या होना
गैस को रोकने से कुछ ही देर में पेट फूलने लगता है। दरअसल, गैस को रोककर रखने से आपके पेट में गैस जमा होने लगता है, जिसकी वजह से आपको हमेशा ब्लोटिंग की परेशानी बनी रह सकती है। यह स्थिति इतनी असहज कर देनेवाली होती है कि बैठना भी मुश्किल हो जाता है। अतिरिक्त दबाव के कारण ऐसा लगता है जैसे पेट फटनेवाला है। इस असहज करनेवाली स्थिति से बचने के लिए जरूरी है कि आप फार्ट को बिलकुल भी ना रोकें।

आंतों की दीवारें पर नुकसान
अगर आप लंबे समय तक पाद को रोककर रखते हैं, तो इससे आंतों की दीवारों पर इसका बुरा असर पड़ता है। खासतौर पर अगर आप लंबे समय तक इस तरह की आदतों को अपनाते हैं, यह आंत की दीवारों को क्षतिग्रस्त कर सकता है।

पेट में चुभन होना
जब गैस को फोर्सफुली रोक लिया जाता है तो उस स्थिति में कई बार शरीर उस गैस को फिर से सोख लेता है। यानी जिन गैरजरूरी तत्वों को बॉडी बाहर निकाल रही थी, उन्हें फिर से अब्जॉर्ब कर लेती है। यह स्थिति पाचन से जुड़ी समस्याओं को उत्पन्न करती है। पेट में जगह-जगह चुभन होने की समस्या हो सकती है। पेट में तेज मरोड़ उठने की वजह होती है।

बदबूदार गैस पास होना
गैस को रोककर रखने से आपके पेट में सड़न की परेशानी हो सकती है। खासतौर पर जब आप गैस पास नहीं करते हैं, तो इससे पेट में सड़न होने लगता है। जिसके बाद आपके गैस में काफी ज्यादा बदबू आने लगती है जो और अधिक शर्मिंदगी का कारण हो सकता है।
शर्मिंदगी से बचने के लिए क्या करें

यदि आप किसी मीटिंग में हैं और आपके लिए फार्ट होल्ड करने की स्थिति बन जाती है तो आप वहां से एक्सक्यूज मी कहकर तुरंत बाहर निकल जाए। ऐसे में वाशरूम में जाकर खुद को रिलैक्स करें। यदि आप किसी पार्टी इत्यादि में हैं तो फार्ट को होल्ड करने की जगह बाकी लोगों के पास से हट जाएं और कुछ देर अकेले में चहलकदमी करें। इससे आपके पेट की गैस पूरी तरह रिलीज हो जाएगी और आप खुद को हल्का फील करेंगे।