मोबाइल पर आधे घंटे से ज्यादा बात करना बेहद खतरनाक, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी…

Talking on mobile for more than half an hour is very dangerous, it can be a dangerous disease.
Talking on mobile for more than half an hour is very dangerous, it can be a dangerous disease.
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: आज के जमाने में मोबाइल रखना आम बात हो गया. बड़े लोगों के साथ छोटे बच्चों के पास भी मोबाइल फोन देखने को मिल जाते हैं. मोबाइल के कई फायदे भी हैं तो उसके नुकसान भी. अब लोग मोबाइल के जरिये पलभर में किसी से बात या लाइव चैट कर लेते हैं, जिससे लोगों के बीच का कम्युनिकेशन गैप कम हुआ है. साथ ही मोबाइल फोन से लोगों में कई तरह की बीमारियों का भी खतरा बढ़ रहा है.

मोबाइल फोन के नुकसान को लेकर एक रिसर्च सामने आया है. यूरोपियन सोसायटी ऑफ कार्डियोलॉजी की पत्रिका यूरोपियन हार्ट जर्नल डिजिटल हेल्थ के एक शोध में कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति एक सप्ताह में आधे घंटे से ज्यादा समय तक स्मार्टफोन पर बात करता है तो उसमें 12 प्रतिशत हाइपरटेंशन और ब्लड प्रेश का खतरा बढ़ जाता है. इसे लेकर शोधकर्ता का कहना है कि जितने समय तक लोग मोबाइल फोन पर बात करने में बिताते हैं, उतने ही उनके दिल पर असर पड़ता है. अर्थात् स्मार्टफोन पर ज्यादा वक्त तक बात करने का मतलब दिल पर असर पड़ना होता है.

शोध में यह भी कहा गया है कि जो व्यक्ति एक सप्ताह में एक बार फोन पर बात करता है तो उनमें 7 प्रतिशत तक हाइपरटेंशन का खतरा रहता है. हालांकि, ऐसे लोगों की संख्या बहुत ही कम 13,984 थी. जो लोग मोबाइल फोन के जरिये 30 मिनट से अधिक बातचीत करते हैं उनमें 12 प्रतिशत तक हाइपरटेंशन का खतरा रहता है. साथ ही हाई ब्लड प्रेशर के आसार भी रहते हैं. मोबाइल फोन के प्रयोग का असर सिर्फ पुरुषों पर ही नहीं पड़ता है, ब्लकि महिलाएं पर एक समान देखने को मिले हैं.