मुजफ्फरनगर में जादू दिखाकर बच्चों को सिखाया सामाजिक दर्शन

Taught children social philosophy by showing magic in Muzaffarnagar
Taught children social philosophy by showing magic in Muzaffarnagar
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। एमजी पब्लिक स्कूल में रेडक्रास सोसायटी के तत्वावधान में मैजिक शो हुआ। मैजिक शो में सोसायटी के अधिकृत जादूगर ने एक ज्ञानवर्धक और जादुई करतब दिखाकर छात्र-छात्राओं का भरपूर मनोरंजन किया। इस रोमांचक खेल में छात्र-छात्राओं ने भी जादू की गतिविधियों में प्रतिभाग किया और इसके वैज्ञानिक दृष्टिकोण को भी समझने का प्रयास किया। जादूगर का प्रयास रहा कि विभिन्न गतिविधियों से बच्चों को सामाजिक दर्शन से अवगत कराए।

एमजी पब्लिक स्कूल प्रांगण में सोमवार को आयोजित मैजिक शो के माध्यम से रेडक्रास सोसायटी से आये जादूगर ने विद्यार्थियों को रक्तदान के बारे में जानकारी देते हुए उनको इसके लिए जागरुक रहकर इसमें सहयोग करने के लिए प्रेरित किया। इसके साथ ही विद्यार्थियों को नशा से दूर रहने के लिए धुम्रपान, तंबाकू पदार्थों से होने वाली बीमारियों के बारे में जागरूक करने का प्रयास किया गया। जादूगर ने अनेक ऐसे करतब दिखाये, जिन्हें देखकर बच्चे हैरत में पड़ गए। बच्चों ने जादूगर के करतब देखने के साथ साथ मैजिक भी सीखा। जादूगर का खेल देखकर वहां मौजूद अध्यापक दंग दिखे तो वहीं बच्चों में एक रोमांच बना नजर आया।

प्रधानाचार्या मोनिका गर्ग ने बताया कि रेडक्रास सोसायटी से आये जादूगर ने कक्षा 4 से 8 तक के बच्चों को एक से बढ़कर एक करतब दिखाते हुए उनका मनोरंजन किया। इस अवसर पर जादूगर ने अपने शो के माध्यम से बच्चों को स्वस्थ खानपान के लिए प्रेरित किया। प्रधानाचार्या ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण पिछले दो साल सभी के लिए गहरे अवसाद का कारण बने रहे हैं। बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित रही है, ऐसे में स्कूलों में बच्चों को स्वस्थ मनोरंजन के अवसर उपलब्ध कराने में ऐसे मैजिक शो का आयोजन सकारात्मक वातावरण बनाने में सहायक होता है। जादू के सहारे छात्र-छात्राओं के ज्ञानवर्धन व मनोरंजन के लिए अनेक करतब दिखाकर जादूगर ने प्रशंसनीय प्रदर्शन किया। इस जादू के दौरान बच्चों ने कई बातें ऐसी भी सीखीं कि जिसको लोग जादू समझते हैं, वह एक वैज्ञानिक ढंग से प्रस्तुत की जाने वाली कला है।