उत्तराखंड की रक्षक मां धारी देवी की आंखों में आंसू, क्या है वायरल वीडियो का मामला

Tears in the eyes of Mother Dhari Devi, the protector of Uttarakhand, what is the matter of viral video
Tears in the eyes of Mother Dhari Devi, the protector of Uttarakhand, what is the matter of viral video
इस खबर को शेयर करें

उत्तराखंड की रक्षक मानी जाने वाली मां धारी देवी बीते 28 जनवरी को अपने पुराने स्थान पर विराजित हो गई हैं। जिसके बाद से एक वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि मां की आंखों से आंसू आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में ये दावा किया जा रहा है कि मां अपने पुराने स्थान पर आने के बाद भावुक हो गई। जिस वजह से इस तरह का क्षण सामने आया है। हालांकि वन इंडिया हिंदी इस तरह के किसी वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं करता है।

मंदिर को चमत्कारी माना जाता है
ऋषिकेश बद्रीनाथ हाईवे पर श्रीनगर गढ़वाल से करीब 13 किलोमीटर दूर अलकनंदा नदी किनारे मां धारी देवी का मंदिर है। जो कि सिद्धपीठ है। मंदिर को चमत्कारी माना जाता है। सबसे बड़ा चमत्कार मां की मूर्ति को लेकर है। मान्यता है कि मां का स्वरुप दिन में तीन बार बदलता है। प्रतिमा सुबह एक बच्चे के समान, दोपहर में युवा स्त्री की झलक और शाम होते-होते प्रतिमा बुजुर्ग महिला जैसा रूप धर लेती है। जिस वजह से यहां चारों धाम यात्रा करने आने वाले श्रद्धालु और कई लोगों की मां पर आस्था है।

बता दें कि श्रीनगर जल विद्युत परियोजना के निर्माण के चलते यह क्षेत्र डूब क्षेत्र में आया तो इसी स्थान पर परियोजना संचालन कर रही कंपनी की ओर से पिलर खड़े कर मंदिर का निर्माण कराया जा रहा था लेकिन जून 2013 में केदारनाथ जलप्रलय के कारण अलकनंदा नदी का जलस्तर बढ़ने की वजह से प्रतिमाओं को अपलिफ्ट कर दिया गया।नौ साल से प्रतिमाएं इसी अस्थायी स्थान में विराजमान हैं। लगभग चार साल पूर्व कंपनी की ओर से इसी के समीप नदी तल से करीब 30 मीटर ऊपर पिलर पर पर्वतीय शैली में आकर्षक मंदिर का निर्माण करा दिया गया, लेकिन शुभ मुहूर्त का इंतजार किया जा रहा था। जो​कि मंदिर के पुजारियों ने आज 28 जनवरी की सुबह शुभ मुहूर्त तय किया। जब मां धारी देवी, भैरवनाथ और नंदी की प्रतिमाएं अस्थायी परिसर से नवनिर्मित मंदिर परिसर में स्थापित की गई। इनका नाम धारण करने वाली देवी के नाम से ही धारी देवी पड़ा।

9 साल के लंबे इंतजार के बाद उत्तराखंड की रक्षक मानी जानी वाली धारी देवी आखिरकार अपने मंदिर में विराजमान हो गई है। जिसके बाद से यहां भक्तों का तांता लगा हुआ है। हर कोेई एक बार पुराने स्थान पर बने भव्य मंदिर के दर्शन के लिए पहुंच रहा है। जिसको लेकर एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि मां की आंखों में इस भावुक क्षण में आंसू आ गए। हालांकि मंदिर समिति के लोगों का दावा है कि ऐसा ही एक वीडियो 2013 में सामने आया था, जब मां के मंदिर को अपलिफ्ट किया गया था। आद्य शक्ति मां धारी देवी मैती समिति के अध्यक्ष विकास मोहन ने बताया कि 2013 में भी ऐसा ही एक वीडियो वायरल हुआ था। तब भाजपा की नेता उमा भारती की और से मूर्ति पर इस तरह का एहसास किया गया था। तब ये माना गया था कि मां अपने स्थान से हटाने पर भावुक हो गई हैं। जिस वजह से मां की आंखों में आंसू आ गए हैं। जिसके बाद इसे मां के चमत्कार से जोड़ा गया। उन्होंने बताया कि लोगों की मां से आस्था जुड़ी हुई है। जिस वजह से लोग ऐसा अनुभव कर रहे हैं कि मां अपने पुराने स्थान पर आकर भावुक हो गई हैं।