FASTag रिचार्ज करते वक्त न करें ये गलतियां, नहीं तो हो सकता है आपका अकाउंट साफ!

इस खबर को शेयर करें

FASTag Recharge Rules: हाईवे पर सफर के दौरान टोल प्लाजा पर लंबी कतारों से बचने के लिए सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम (FASTag) लागू किया. इससे न सिर्फ लोगों के वक्त की बचत होती है, बल्कि टोल देने में भी काफी आसानी होती है. FASTag की सबसे अच्छी बात ये है कि इसे आप अपने मोबाइल से ही रिचार्ज कर सकते हैं. लेकिन कई बार FASTag रिचार्ज करते समय कुछ गलतियों की वजह से हमें नुकसान झेलना पड़ सकता है. आज हम आपको कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं, जिनको रिचार्ज करते समय ध्यान रखना जरूरी है.

Paytm, Phonepe या किसी अन्य पेमेंट ऐप से FASTag रिचार्ज करने से पहले आपको गाड़ी का नंबर दर्ज करना होगा. अगर आप गलती से गलत नंबर दर्ज करते हैं, तो आपके अकाउंट से पैसे भी कट जाएंगे और रिचार्ज भी नहीं होगा.

FASTag रिचार्ज करने से पहले ये जरूरी है कि आपका FASTag किसी बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए. अगर ऐसा नहीं है तो पहले ये जरूर कर लें. रिचार्ज करने से पहले आपसे बैंक डिटेल दर्ज करने को कहा जाता है. गलत डिटेल देने पर भी आपका रिचार्ज कैंसल हो जाएगा और अकाउंट से पैसे भी कट सकते हैं.

अगर आपने अपनी पुरानी गाड़ी या कार किसी को बेची है तो सबसे पहले उसका FASTag डीएक्टिव कर दें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं टोल प्लाजा पर आपके अकाउंट से ही पैसे कटते रहेंगे.

अगर आपको FASTag रिचार्ज करने में कोई दिक्कत आ रही है, या आपका एक्स्ट्रा पैसा कट रहा है तो आप NHAI के हेल्पलाइन नंबर 1033 पर संपर्क कर सकते हैं. य हेल्पलाइन FASTag के संबंधित परेशानियों के लिए ही शुरू की गई है.

इसके अलावा समय-समय पर अपने FASTag का बैलेंस चेक करते रहना चाहिए. जब FASTag में कम पैसे हों तो तुरंत रिचार्ज कर लेना चाहिए. क्योंकि अगर आपके FASTag में पैसे नहीं हैं तो टोल से गुजरते वक्त आपको दोगुना चार्ज देना होगा.