राजस्थान के ‘सबसे गर्म’ इलाके में 42 डिग्री पहुंचा तापामन IMD ने जारी किया अलर्ट

Temperature reaches 42 degree in 'hottest' area of Rajasthan, IMD issues alert
Temperature reaches 42 degree in 'hottest' area of Rajasthan, IMD issues alert
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। राजस्थान का सबसे ऊपरी इलाका श्री गंगानगर अपनी सर्दी और गर्मी दोनों के लिए ही जाना जाता है. उत्तर भारत में गर्मी के सितम के बीच शुक्रवार को श्री गंगानगर सबसे गर्म स्थान के रूप में दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को राजस्थान के कुछ हिस्सों में पारा चढ़ गया और श्री गंगानगर शुष्क राज्य में सबसे गर्म स्थान के रूप में दर्ज किया गया. यहां अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो इस सीजन में अब तक का सबसे ज्यादा तापमान है. ये वो इलाका है, जो गर्मी में सख्त गर्मी और सर्दियों में कड़ाके की ठंड में नए-नए रिकॉर्ड दर्ज करता रहता है.

तीन-चार दिन जारी रहेगी गर्मी का सितम

दिल्ली में गर्मी को लेकर IMD का अलर्ट
मौसम विभाग (MeT) के अनुसार, राज्य में कई स्थानों पर दिन का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और 40 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. आने वाले दिनों पर मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन-चार दिनों तक अधिकांश स्थानों पर मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहेगा, इस दौरान दिन के समय तापमान में 1-2 डिग्री की वृद्धि होने की संभावना है. हालांकि इसके बाद कुछ राहत के आसार हैं.

इन इलाकों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार 18 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है, जिसके प्रभाव से जोधपुर, बीकानेर और अजमेर संभाग के अलग-अलग स्थानों पर एक-दो दिनों तक गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.

श्रीगंगानगर में बारिश से मिलेगी राहत

Sri Ganganagar Weather
श्रीगंगानगर के मौसम की बात करें तो आज भी यहां अधिकतम तापमान 42 के पार रह सकता है. हालांकि इसके बाद कुछ राहत मिल सकती है. अगले तीन दिन यानी 16 से 18 तक तापमान में 1-2 पॉइंट की गिरावट दर्ज हो सकती है लेकिन 18 के बाद पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है. 19 और 20 अप्रैल को यहां आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. वहीं तापमान गिरकर 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.