फ्रिज फटा बम की तरह! बस इस छोटी सी गलती से उड़ गए परखच्चे, कहीं आप ने तो नहीं कर दी

The fridge exploded like a bomb! Just because of this small mistake, the tests flew away, have you done it?
The fridge exploded like a bomb! Just because of this small mistake, the tests flew away, have you done it?
इस खबर को शेयर करें

Refridgerator Blast Protection: रेफ्रिजरेटर हर घर के लिए कितना जरूरी होता है यह बात किसी से छिपी नहीं है क्योंकि आपके और हमारे सभी के घर में रेफ्रिजरेटर इस्तेमाल होता ही है. रेफ्रिजरेटर इस्तेमाल करके आप अपने घर में खाने पीने की वस्तुओं को लंबे समय तक फ्रेश रख सकते हैं और इनका इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन, इन्हीं चीजों को अगर रेफ्रिजरेटर से बाहर रखा जाए तो यह कुछ ही घंटों में खराब हो जाती हैं. ऐसा कई बार देखा गया है कि लोग अपने रेफ्रिजरेटर के साथ ही लापरवाही बरतते हैं. दरअसल रेफ्रिजरेटर के साथ लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए क्योंकि इसके खतरनाक नतीजे हो सकते हैं जो कई बार जानलेवा भी साबित हो सकते हैं. आपको बता दें कि ऐसे कई मामले हैं जिनमें रेफ्रिजरेटर बम की तरह फट जाता है. आपको अगर इस बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको विस्तार से इसके बारे में बताएंगे.

कैसे फट जाता है रेफ्रिजरेटर
रेफ्रिजरेटर फटने के पीछे वैसे तो कई कारण हो सकते हैं लेकिन कुछ कारण ऐसे हैं जो बेहद ही कॉमन है और इनके बारे में लोगों को पता होना चाहिए. अगर आप अगर फ्रिज रीडर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कोशिश करनी चाहिए कि कुछ दिनों में इसे पावर ऑफ कर दें और फिर इसे कुछ घंटों बाद शुरू करें इससे फ्रिज पर लोड कम रहता है.

अगर आप रेफ्रिजरेटर की सर्विसिंग टाइम से नहीं करवाते हैं तो यह भी रेफ्रिजरेटर ब्लास्ट के पीछे का एक बहुत ही बड़ा कारण हो सकता है क्योंकि रेफ्रिजरेटर में कई ऐसे पार्ट्स होते हैं जो बेहद ही संवेदनशील होते हैं और अगर इन्हें सही सर्विसिंग ना मिले तो इन में धमाका हो सकता है और रेफ्रिजरेटर के परखच्चे भी उड़ सकते हैं.

रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर में बेहद ही ज्वलनशील गैस भरी रहती है जो अगर हल्की सी चिंगारी की चपेट में भी आ जाए तो रेफ्रिजरेटर बम की तरह फट सकता है क्योंकि इस गैस में धमाका हो जाता है. आपको बता दें कि कई बार ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर में भारी हुई गैस लीक हो जाती है और इसमें किसी तरह आग पकड़ लेती है और फिर रेफ्रिजरेटर में धमाका हो जाता है.

कैसे बच सकते हैं इससे
अगर आप रेफ्रिजरेटर धमाके से बचना चाहते हैं तो आपको ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं है. आपको सिर्फ अपने रेफ्रिजरेटर की सर्विसिंग करवानी है और इसमें इस्तेमाल होने वाले पार्ट्स को भी बदल वाना है अगर इस में दिक्कत आती है. इतना ही नहीं आपको समय-समय पर रेफ्रिजरेटर की जांच भी करवानी चाहिए क्योंकि इससे रेफ्रिजरेटर में होने वाली दिक्कत का पता चल जाता है.