गले मिलकर इस देश के PM ने छुए पीएम मोदी के पैर, शानदार स्वागत का वीडियो वायरल

The PM of this country touched the feet of PM Modi with a hug, the video of the grand welcome went viral
The PM of this country touched the feet of PM Modi with a hug, the video of the grand welcome went viral
इस खबर को शेयर करें

PM Modi Visit: पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे जहां उनका प्रधानमंत्री जेम्स मरापे में गर्मजोशी के साथ स्वागत किया. परापे पीएम मोदी से गले मिले और फिर उनके पैर छूकर आशीर्वाद लिया. पापुआ न्यू गिनी आमतौर पर सूरज डूबने के बाद आने वाले नेताओं के लिए औपचारिक स्वागत नहीं करता लेकिन पीएम मोदी के लिए खास तैयारियां की गई थीं. यह पहली बार है, जब भारत का कोई प्रधानमंत्री पापुआ न्यू गिनी पहुंचा है. जैसे ही पीएम मोदी पापुआ न्यू गिनी पहुंचे, तो वहां भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया. पीएम मोदी 22 मई को भारत-प्रशांत द्वीप सहयोग मंच (FIPIC) के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे.

तीन देशों के अपने दौरे के दूसरे चरण में मोदी पापुआ न्यू गिनी पहुंचे हैं.पीएम मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जो पापुआ न्यू गिनी के दौरे पर आए हैं. पीएम मोदी जापान से यहां पहुंचे. जापान में उन्होंने जी-7 के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया और दुनिया के कई बड़े नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं. मोदी और मारापे सोमवार को एफआईपीआईसी के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे. इससे पहले मोदी ने कहा था, ‘मैं आभारी हूं कि सभी 14 प्रशांत द्वीप देशों (पीआईसी) ने इस अहम शिखर सम्मेलन (FIPIC) का हिस्सा बनने के न्योते को मंजूर कर लिया है.’

यहां देखें वीडियो

कब बना एफआईपीआईसी
एफआईपीआईसी का गठन 2014 में प्रधानमंत्री मोदी की फिजी यात्रा के दौरान किया गया था. एफआईपीआईसी शिखर सम्मेलन में 14 देशों के नेता हिस्सा लेंगे. आम तौर पर कनेक्टिविटी और बाकी मुद्दों के कारण ये सभी शायद ही कभी एक साथ मिलते हैं.

कौन से देश हैं इसका हिस्सा
पीआईसी में कुक आइलैंड्स, फिजी, किरिबाती, मार्शल आइलैंड्स, माइक्रोनेशिया, नाउरू, नीयू, पलाऊ, पापुआ न्यू गिनी, समोआ, सोलोमन आइलैंड्स, टोंगा, तुवालु और वानुआतु शामिल हैं. मोदी, मारापे के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल बॉब डाडे से भी मुलाकात करेंगे.