51 ट्रैक्टरों पर निकली बारात, 1KM लंबा काफिला ट्रैक्टर चलाकर खुद पहुंचा दूल्हा

The procession came out on 51 tractors, the groom himself reached by driving a 1KM long convoy tractor, the father said - there was only one tractor in my marriage
The procession came out on 51 tractors, the groom himself reached by driving a 1KM long convoy tractor, the father said - there was only one tractor in my marriage
इस खबर को शेयर करें

बाड़मेर। बाड़मेर में सोमवार को 51 ट्रैक्टरों पर बारात निकली। एक किलोमीटर लंबा ट्रैक्टरों का काफिला एक साथ निकला। दूल्हा खुद भी ट्रैक्टर चलाकर पहुंचा। दूल्हे के पिता जेठाराम कड़वासरा ने कहा कि मेरी बारात एक ट्रैक्टर पर निकली थी। इसलिए बेटे की बारात 51 ट्रैक्टरों पर निकाली है।

गुड़ामालानी में सगराणियों की बेरी गांव के रहने वाले प्रकाश चौधरी की शादी रोली गांव की ममता के साथ हुई। सोमवार सुबह दूल्हे के घर से बारात 15 किलोमीटर दूर रोली गांव के लिए 51 ट्रैक्टर पर रवाना हुई। 51 ट्रैक्टर पर करीब 200 से ज्यादा बाराती थे।

दूल्हे प्रकाश चौधरी ने बताया कि मेरा परिवार किसान है। सभी खेती-बाड़ी करते हैं। किसान की पहचान ट्रैक्टर है। मेरे पिता की एक ट्रैक्टर पर बारात निकली थी। तब पूरे परिवार ने सोचा क्यों न 1 से 51 ट्रैक्टर पर बारात ले जाई जाए।

दूल्हे के पिता जेठाराम ने कहा कि ट्रैक्टर को धरती पुत्र का दर्जा दिया जाता है। मेरे पिता-दादा की बारात ऊंटों पर निकली थी। हमारे परिवार में 20-30 ट्रैक्टर पहले से हैं और मेरे किसान साथियों ने मिलकर कुल 51 ट्रैक्टर की सूची बनी थी। सुबह जब बारात निकली थी तब 10-12 ट्रैक्टर और आ गए थे।

पहले किसान का साथी ऊंट था, अब ट्रैक्टर
बारातियों का कहना है कि हम लोग खेती-बाड़ी ट्रैक्टर से करते हैं तो बारात इस पर क्यों नहीं ले जा सकते हैं ? बारात गांव में पहुंची तो एक बार में इतनी संख्या में ट्रैक्टर देखकर लोग भी हैरान हो गए।