Cannes के रेड कार्पेट पर महिला ने सबको किया हैरान, उतारे कपड़े, बोली- ‘हमारा रेप करना बंद करो’

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: कान्स फिल्म फेस्टिवल के रेड कार्पेट (Cannes Film Festival) पर एक महिला ने सभी को हैरान कर दिया. उसने यहां अपने कपड़े उतारे और जोर-जोर से चिल्लाकर बोलने लगी ‘हमारा रेप करना बंद करो’. महिला ने शुक्रवार को अकेले यहां आकर यूक्रेन जंग का विरोध किया है. उसने अपने शरीर पर यूक्रेन (Ukraine) के झंडे वाले रंगों से पेंट किया हुआ था, जिससे रेप से जुड़ा नारा लिखा था. महिला प्रदर्शनकारी ने शरीर के निचले हिस्से पर लाल रंग से पेंट किया हुआ था. वो जोर-जोर से नारा लगा रही थी. जिसके बाद उसकी खूब तस्वीरें ली गईं. तभी सिक्टोरिटी गार्ड्स ने वहां आकर उसे बाहर निकाल दिया.

इससे पहले बीते महीने यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने कहा था कि जांचकर्ताओं को ऐसी रिपोर्ट्स मिली हैं कि उन इलाकों में ‘सैकड़ों की संख्या में रेप के मामले’ मिले हैं, जो पहले रूसी सैनिकों को कब्जे में थीं. यहां छोटे बच्चों के साथ भी यौन शोषण किया गया है. अभिनेता से नेता बने जेलेंस्की ने एक वीडियो जारी करते हुए मंगलवार को कान्स की ओपनिंग सेरेमनी में मदद की अपील की. इस बार कान्स फेस्टिवल का थीम युद्ध रखा गया है. जिसके तहत गुरुवार को ‘मारियुपोलिस 2’ की स्क्रीनिंग की गई. जो कि एक डॉक्यूमेंट्री है.

‘मारियुपोलिस 2’ बनाने वाले की मौत
इस डॉक्यूमेंट्री को लिथुआनिया के डायरेक्टर मंतास क्वेडाराविशियस ने बनाया है. उन्हें बीते महीने मारियुपोल में ही कथित तौर पर रूसी सेना ने मार दिया था. यूक्रेन के फिल्म निर्माताओं के लिए शनिवार को विशेष दिन के तौर पर चुना गया है. इनमें डायरेक्टर सर्गेई लोजनित्सा ‘नेचुरल हिस्ट्री ऑफ डिस्रक्शन’ की स्क्रीनिंग करेंगे. जिसमें दूसरे विश्व युद्ध के समय जर्मनी के शहरों पर बमबारी के बारे में बताया गया है. रूस के हमले की वजह से यूक्रेन का फिल्म उद्योग भी संकट में आ गया है. रूस ने इस देश के खूबसूरत शहरों को खंडहर में तब्दील कर दिया है.

इससे थोड़ी देर पहले खबर आई थी कि रूस ने शुक्रवार को मारियुपोल पर कब्जा करने का दावा किया है, जो युद्ध में उसकी अब तक की सबसे बड़ी जीत हो सकती है. करीब तीन महीने तक रूसी सैनिकों की घेराबंदी में रहा यह बंदरगाह शहर अब मलबे के ढेर में तब्दील हो गया है और यहां 20,000 से अधिक नागरिकों के मारे जाने की आशंका है. रूस के रक्षा मंत्री सर्गेइ शोइगु ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को मारियुपोल में अजोवस्तल इस्पात संयंत्र और पूरे शहर की पूरी तरह मुक्ति की जानकारी दी है. यह इस्पात संयंत्र यूक्रेनी प्रतिरोध का प्रतीक बन गया था. अभी यूक्रेन ने इसकी कोई पुष्टि नहीं की है.