दुनिया के सबसे बड़े पेड में लगी आग, बचाने में जुटे लोग

The world largest tree caught fire, people trying to save
The world largest tree caught fire, people trying to save
इस खबर को शेयर करें

जंगल की आग (Forest Fire) जिस तेजी से पूरे के पूरे वन को नष्ट कर देती है वो बेहद भयावह होता है. कुछ वक्त पहले उत्तराखंड में भी तेजी से जंगली आग (Uttarakhand Forest Fire) फैली थी जिसने वन और वन्य जीवों को काफी नुकसान पहुंचाया था. वैसी ही भयानक आग इन दिनों कैलिफोर्निया (California) के सेक्वॉया नेशनल पार्क (Sequoia National Park) में भी फैली हुई है जिसकी चपेट में दुनिया का सबसे बड़ा पेड़ (World’s largest tree) आ सकता है.

कैलिफोर्निया के नेशनल पार्क (California National Park) में दुनिया का सबसे बड़ा पेड़ जनरल शेरमन (General Sherman Tree) स्थित है. नेशनल पार्क में फैली आग से पेड़ को बचाने की मुहिम जारी है. पेड़ के तने के निचले भाग को एल्युमीनियम फॉइल (Aluminium Foil) से लपेट दिया गया है जिससे कि पेड़ (Aluminium Foil wrapped on trees) के तने पर आग ना लगे. आपको बता दें कि ये पेड़ 275 फीट ऊंचा है जबकि निचले हिस्से की मोटाई 36 फीट है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये पेड़ अमेरिका के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी (Statue of Liberty) से भी ऊंचा है.

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक 9 सितंबर को बिजली गिरने के चलते जंगल में ये आग लगी जिसने विकराल रूप ले लिया है. इस आग ने अब तक 11,365 एकड़ के जंगल के इलाके को तबाह कर दिया. आग के कारण सेक्वॉया नेशनल पार्क को भी पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है. पार्क के क्रू मेंबर्स पेड़ों और लकड़ी से बनी अन्य चीजों को एल्युमीनियम फॉइल से लपेट रहे हैं जिससे कि अन्य पेड़ों और चीजों पर आग ना लगे. पार्क की रिसोर्स मैनेजमेंट डिपार्टमेंट की हेड क्रिस्टी ब्रिघम ने बताया कि पार्क के कर्मियों को ये हिदायत दी गई है कि वो सभी पेड़ों और लकड़ी से बनी चीजों को फॉइल में लपेट दें और सूखी लकड़ियों और पेड़ के तनों को रास्ते से हटा दें जिससे कि आग बढ़ने का खतरा कम हो सके. उन्होंने बताया कि पार्क के कई इलाकों में आग बुझाने वाले जेल का इस्तेमाल किया जा रहा है. इन जेल को हेलीकॉप्टर की मदद से आग पर डाला जा रहा है मगर उस जेल के कारण काफी धुआं हो रहा है. नेशनल पार्क की ओर से मिली जानकारी के अनुसार ये आग पार्क के उन-उन जगहों तक पहुंच गई है जहां पहले कभी आग नहीं लगी है. इसके कारण उन इलाकों में आग तेजी से फैल रही है और अब पार्क के कर्मियों को इस बात का डर है कि कहीं ये आग और भी ज्यादा भयंकर रूप ना ले ले.