भारतीय UPI की दुनिया में धूम! इन 11 देशों में कर पाएंगे ऑनलाइन पेमेंट

There is a stir in the world of Indian UPI! You will be able to make online payment in these 11 countries
इस खबर को शेयर करें

भारत के यूपीआई की धूम पूरी दुनिया में है। वही अब फ्रांस में भी भारतीय यूपीआई को मान्यता मिल गई है। इस सुविधा के साथ अब फ्रांस के एफिल टॉवर की टिकट को ऑनलाइन यूपीआई पेमेंट प्लेटफॉर्म के जरिए बुक किया जा सकेगा। भारतीय टूरिस्ट सुरक्षित तरीके से यूपीआई पावर्ड ऐप से क्यूआर कोड स्कैन करके मर्चेंट वेबसाइट और पेमेंट कर पाएंगे। इसके लिए एनपीसीआई की Lyra के साथ साझेदारी की गई है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से…

11 देशों में कर पाएंगे ऑनलाइन पेमेंट
इससे अब यूपीआई को 11 देशों में इस्तेमाल किया जा सकेगा। बता दें कि एफिल टॉवर फ्रांस का पहला मर्चेंट है, जहां यूपीआई पेमेंट सर्विस शुरू की गई है, जिसे जल्द ही देश के बाकी हिस्सों में रोलआउट किया जा सकता है। ऐसे में आने वाले दिनों में अन्च मर्चेंट और रिटेल स्टोर के साथ पर लागू किया जाएगा। इससे रिमोटली होटल, म्यूजियम की टिकट बुक कर पाएंगे। एनपीसीआई की रिपोर्ट के मुताबिक काफी संख्या में भारतीय टूरिस्ट एफिल टॉवर घूमने जाते हैं।

एफिल टॉवर देखने के मामले में भारत सबसे आगे
अगर इंटरनेशनल विजिटर्स के मुकाबले में तुलना करें, तो एफिल टॉवर घूमने के मामले में भारतीय दूसरे पायदान पर काबिज हैं। अगर जनवरी 2024 की बात करें, तो इस दौरान करीब 1220 करोड़ यूपीआई लेनदेन किए गए हैं। यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई को NPCI की आर्म इंटरनेशनल पेमेंट सर्विस और Lyra के साथ साझेदारी में लॉन्च किया गया है।