Protein के लिए मीट और अंडे खाने की जरूरत नहीं, इन 4 फलों को खाकर हो जाएगा काम

There is no need to eat meat and eggs for protein, the work will be done by eating these 4 fruits.
There is no need to eat meat and eggs for protein, the work will be done by eating these 4 fruits.
इस खबर को शेयर करें

Protein Rich Fruits: जब कभी प्रोटीन की चर्चा होती है सबसे पहले दिमाग में मीट, मछली और अंडे जैसे नॉन वेजिटेरियन फूड्स का ख्याल आता है. अब हर किसी के लिए तो मांसाहारी भोजन खाना मुमकिन नहीं है, ऐसे में उन्हें दूसरे विकल्प की तलाश करनी पड़ती है. प्रोटीन हमारे लिए एक बेहद अहम न्यूट्रिएंट है जो हमारी मांस्पेशियों को मजबूती देता है जिससे बॉडी स्ट्रॉन्ग हो जाती है, कोशिश करें कि शरीर में इस पोषक तत्व की कमी कभी न हो.

हाई प्रोटीन वाले फल
प्रोटीन के लिए हद से ज्यादा मांस खाना खतरे का सौदा हो सकता है, क्योंकि इससे आपको भरपूर फैट मिलता है जो पेट और कमर में चर्बी जमा कर सकता है. इसके लिए आपको ऐसे फूड्स को चुनना होगा जिसमें फैट न हो और भरपूर प्रोटीन भी मिले. ऐसे में आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं.

अमरूद
अमरूद एक एक बेहद लजीज फल है जिससे डायरेक्ट या सलाद के रूप में खाया जाता है, इसकी मदद से जूस और जेली भी तैयार की जाती है. इसके लाल और सफेद गूदे होते हैं, जो फाइबर के रिच सोर्स होते हैं. अगर आप 100 ग्राम अमरूद खाएंगे तो करीब 2.6 ग्राम प्रोटीन हासिल होगा.

खजूर
खजूर सदियों से मिडिल ईस्ट देशों में एक मुख्य फल के रूप में खाया जाता रहा है, भारत में भी इसे उगाया जाता है. इसका स्वाद हम सभी को आकर्षित करता है. आप इसे कई तरीके से खा सकते हैं. यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर (United States Department of Agriculture) के आंकड़ों के मुताबिक, खजूर के 100 ग्राम हिस्से में 2.45 ग्राम प्रोटीन और 8 ग्राम फाइबर होता है.

किशमिश
किशमिश (Raisins) का इस्तेमाल कई तरह की रेसेपीज और मिठाइयों में किया जाता है, इसे अंगूर को सुखाकर तैयार किया जाता है, यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर की माने तो हर 100 ग्राम किशमिश में तकरीबन 3 ग्राम प्रोटीन होता है.

सूखा आलूबुखारा
प्रून भी एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिस प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है. इसे आलूबुखारे को डी-हाइड्रेट करके बनाया जाता है, इसलिए हम इसको सूखा आलूबुखारा भी कहते जो कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है. अगर आप 100 ग्रान प्रून्स (Prunes) खाएंगे तो आपको 2.18 ग्राम प्रोटीन के साथ 7 ग्राम डाइटरी फाइबर हासिल होगा.