राम मंदिर उद्घाटन व प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों और कॉलेजों में रहेगी छुट्टी

There will be holiday in all schools and colleges of Chhattisgarh on the day of Ram Temple inauguration and Pran Pratistha ceremony.
There will be holiday in all schools and colleges of Chhattisgarh on the day of Ram Temple inauguration and Pran Pratistha ceremony.
इस खबर को शेयर करें

Chhattisgarh Schools and Colleges Holiday on 22nd Jan: छत्तीसगढ़ राज्य के मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने गुरुवार को कहा कि अयोध्या में राम मंदिर में मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर 22 जनवरी को छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी रहेगी.

यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, विष्णु देव साईं सरकार में धार्मिक ट्रस्ट और बंदोबस्ती, स्कूल और उच्च शिक्षा के साथ-साथ संस्कृति और पर्यटन विभागों को संभालने वाले बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि अयोध्या के लिए एक साप्ताहिक मुफ्त ट्रेन यात्रा स्कीम की भी योजना बनाई गई है.

उन्होंने कहा “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वादे के अनुसार, छत्तीसगढ़ के लोगों को राम लला के दर्शन के लिए अयोध्या तक ट्रेन से मुफ्त यात्रा करने की सुविधा मिलेगी. राज्य सरकार एक साप्ताहिक ट्रेन के लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगी, जिसमें इस योजना के तहत 850 से 1000 श्रद्धालु अयोध्या तक यात्रा कर सकते हैं.”

अग्रवाल ने कहा ”ट्रेन में बुजुर्गों और दिव्यांगों का खास ख्याल रखा जाएगा. वे एक सहायक के साथ यात्रा कर सकते हैं. ट्रेन पर एक डॉक्टर भी होगा. यात्रियों के लिए आवास और भोजन की व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा की जाएगी.”

मंदिर के उद्घाटन के अवसर पर अन्य कार्यक्रमों के बारे में बोलते हुए, मंत्री ने कहा कि सुबह भक्ति गीत और अनुष्ठान किए जाएंगे, जबकि शाम को राज्य भर में नदियों के तट पर “गंगा आरती” आयोजित की जाएगी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार श्री राम वन गमन पथ का विकास करेगी, जबकि गरियाबंद में भूतेश्वर महादेव, जतमई-घटरानी, शिव महापीठ, सिरकट्टी आश्रम और कोपेश्वर महादेव मंदिर को आदिवासी सर्किट के रूप में विकसित किया जाएगा.