मध्य प्रदेश के इन 11 जिलों में होगी बारिश, तेज आंधी के साथ ओलावृष्टि का अलर्ट

There will be rain in these 11 districts of Madhya Pradesh, hailstorm alert with strong storm
There will be rain in these 11 districts of Madhya Pradesh, hailstorm alert with strong storm
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: मध्य प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि का जो सिलसिला 7 मार्च को शुरू हुआ था वह जारी रहेगा। प्रदेश में गुरुवार को भी बारिश, तेज आंधी और ओलावृष्टि के साथ-साथ मेघगर्जन एक्टिव रहेगा। आज मध्य प्रदेश के कई जिलों में बादल छाएंगे और छिटपुट बारिश होगी। 11 जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे के बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। गौरतलब है कि 3 मार्च को ही मौसम में हुए बदलाव के बाद राजधानी भोपाल, आगर, खरगोन, धार, रतलाम, ग्वालियर, राजगढ़ औऱ बैतूल में बारिश हुई थी। साथ ही तेज आंधी के साथ ओलावृष्टि हुई थी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले कुछ दिनों तक प्रदेश का मौसम ऐसा ही रहेगा।

राजस्थान में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर
मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक एचएस पांडे ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से चक्रवात बना। उत्तर-प्रदेश में भी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय था। एचएस पांडे ने बताया कि साउथ कोंकण से लेकर छत्तीसगढ़ तक ट्रफ लाइन गुजरने से सिस्टम और मजबूत हुआ। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 9 मार्च को प्रदेश के कई जिलों में बारिश, ओलावृष्टि के साथ तेज आंधी चलेगी। 10 मार्च को भी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। गौरतलब है कि बदले हुए मौसम की वजह से मध्य प्रदेश के कई जिलों में रात और दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। कई जिलों में तो पारा 7 डिग्री से ज्यादा गिर चुका है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 9 मार्च को शिवपुरी, अशोकनगर, छतरपुर, भिंड, मुरैना, श्योपुर, नीमच, टीकमगढ़, मंदसौर, गुना, निवाड़ी आदि में बारिश होगी। तेज आंधी के साथ-साथ ओलावृष्टि की भी संभावना व्यक्त की गई है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लिया जायजा
मध्य प्रदेश में अचानक हुई बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि की वजह से रबी फसल को अच्छा-खासा नुकसान हुआ है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सर्वे करने का निर्देश दिया है ताकि उत्पादन में हुए नुकसान का ठीक-ठीक अंदाजा लगाया जा सके। इसी आधार पर किसानों की सहायता की जाएगी।