ये हैं 5 अजीबोगरीब रेलवे स्टेशन के नाम जिनके बारे में आपने शायद ही कभी सुना हो

These are 5 weird railway station names that you have hardly heard about.
These are 5 weird railway station names that you have hardly heard about.
इस खबर को शेयर करें

Weird Railway Station Name: भारत में हजारों रेलवे स्टेशन हैं और उनमें से कुछ ऐसे नाम हैं जिन्हें सुनकर या पढ़कर आपके चेहरे पर हंसी आ जाएगी. ट्विटर पर @notnurseryrhyme नाम के अकाउंट द्वारा भारत के अजीबोगरीब रेलवे स्टेशन के नाम पूछे गए, जिस पर इंटरनेट यूजर ने अपने नजदीकी या जान-पहचान के स्टेशन के नाम सुझाए. चलिए देखते हैं कि आखिर वो पांच अजीबोगरीब कौन से रेलवे स्टेशन के नाम हैं.

फफूंद रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में स्थित है. यह भारत में एक ए श्रेणी का रेलवे स्टेशन है. इसका कोड PHD है. यह औरैया जिले और दिबियापुर जिले में कार्य करता है. यह इलाहाबाद रेलवे डिवीजन के कानपुर-दिल्ली खंड पर मुख्य सेवारत रेलवे स्टेशनों में से एक है. ब्रिटिश शासन के दौरान निर्मित यह स्टेशन भारतीय रेलवे के स्वामित्व में है और उत्तर मध्य रेलवे द्वारा संचालित है. यहां पांच ट्रैक और चार प्लेटफार्म हैं.

टिटवाला रेलवे स्टेशन (Titvala Railway Station) मुंबई उपनगरीय रेलवे नेटवर्क की सेंट्रल लाइन पर एक रेलवे स्टेशन है. यह कल्याण और कसारा के बीच के मार्ग पर स्थित है. अंबिवली रेलवे स्टेशन पिछला पड़ाव है, जबकि खडावली रेलवे स्टेशन इसका अगला पड़ाव है.

यह रेलवे स्टेशन आजादी के पहले के समय का है. ट्विटर पर @IndiaHistorypic द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर 1930 के दशक में ली गई थी, तब लैंडीखाना रेलवे स्टेशन भारत और अफगानिस्तान के बॉर्डर पर मौजूद हुआ करता था. लैंडीखाना रेलवे स्टेशन तोर्खम के करीब मौजूद था. इसकी स्थापना 23 अप्रैल 1926 को ब्रिटिश शासन के दौरान हुई थी. इसकी तस्वीर आज भी वायरल होती रहती है.

भारत में यह स्टेशन कर्नाटक राज्य में स्थित है. कर्नाटक के वाडी शहर स्थित यह रेलवे स्टेशन सेवालाल नगर के करीब मौजूद है. यहां से रोजाना कई ट्रेनें गुजरती हैं. गूगल पर इस रेलवे स्टेशन को लेकर कई रिव्यू हैं. यहां पर आस-पास के इलाके बेहद ही हरे-भरे हैं और लोगों को यहां पर विजिट करना पसंद है.

कामागाटा मारू बज बज रेलवे स्टेशन (komagata Maru Budge Budge Railway Station) बज बज शाखा लाइन पर कोलकाता उपनगरीय रेलवे स्टेशन है. यह भारतीय रेलवे के पूर्वी रेलवे क्षेत्र में सियालदह रेलवे डिवीजन के अधिकार क्षेत्र में है. यह भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल में दक्षिण 24 परगना जिले में बजबज के स्थानीय क्षेत्र में कार्य करता है.