नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से मौसम में होने वाला है ये बड़ा बदलाव, चेतावनी जारी

This big change is going to happen in the weather due to the effect of new western disturbance, warning issued
This big change is going to happen in the weather due to the effect of new western disturbance, warning issued
इस खबर को शेयर करें

जांजगीर चंपा। Weather Alert: अब सूर्य की तपन महसूस होने लगी है। हालांकि सुबह की पहर में ठंडक बरकरार है। बरहाल फरवरी माह के पहले सप्ताह के बाद अब दिन में वातावरण अपने गर्म मिजाज की ओर लौटने लगा है। शनिवार को आसमान साफ होने से धूप की तपन महसूस हुई।

cg weather Update: अब सूर्य की तपन महसूस होने लगी है। हालांकि सुबह की पहर में ठंडक बरकरार है। बरहाल फरवरी माह के पहले सप्ताह के बाद अब दिन में वातावरण अपने गर्म मिजाज की ओर लौटने लगा है। शनिवार को आसमान साफ होने से धूप की तपन महसूस हुई। हालांकि रात्रि में ठंड होने से न्यूनतम तापमान 18 डिग्री तक रहा। अब लोगों को ठंड से राहत मिल रही है, वहीं पंखे भी चलने लगे है। शनिवार को अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रहा। बीते 24 घंटे के मुकाबले दिन के तापमान में 2 डिग्री बढ़ोतरी दर्ज की गई। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आगामी दिनों में तापमान में गर्मी बढ़ने का अनुमान है।

वैसे माघी पूर्णिमा के बाद वातावरण में गर्मी बढ़ने की शुरुआत होती है। उधर धूप की तपन बढ़ते ही शहर के फुटपाथ पर देशी फ्रिज यानी मटकों की दुकानें सजने लगी है। बनारी रोड व कचहरी चौक में अन्य डिजाइन व रंगों में ठंडा पानी रखने के पात्र बिकने लगे हैं। क्षेत्र में अब तक बेहतर मौसम रहने से रबी सीजन की फसलों की सेहत ठीक है। जिले में इस वर्ष गेहूं अधिक तो सीजन की फसलों की (Weather Alert) बोनी हुई है। वर्तमान में गेहूं-चने की फसल खेतों में लहलहाने लगी है। ज्ञात हो कि फरवरी माह में ही इस बार प्रथम सप्ताह के बाद से ही तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ऐसे में ग्लोबल वार्मिग के कारण इस बार पिछले साल की अपेक्षा ज्यादा गर्मी पड़ने की संभावना जताई जा रही है। इसकी शुरूआत अभी से ही हो गई।

उत्तर पश्चिम से आ रही हवा
Weather forecast मौसम विभाग के वरिष्ठ निदेशक एचपी चंद्रा के अनुसार बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। इसके कारण अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई। फिलहाल अभी ज्यादा ठंड पड़ने की संभावना नहीं है। हवा की दिशा बदलने से कुछ राहत मिलेगी। इसके बाद फिर तापमान में वृद्धि होने की संभावना है। अगले सप्ताह ठंड का एक और दौर आने की संभावना है। लेकिन इसमें ज्यादा ठंड पड़ने की संभावना नहीं है।