बड़े कमाल का है ये ऊंट, 10 साल में कमाए सवा करोड़, AC में रहता, दूध-घी पीता, देखे फोटो

इस खबर को शेयर करें

अलवर। राजस्थान के अलवर में मत्स्य उत्सव (Matsya Utsav 2021) मनाया जा रहा है। इसमें सीकर के सांचौर से मांगीलाल का एक ऊंट भी पहुंचा है। ये ऊंट बड़े कमाल का है। इसकी कला देखते ही आंखें थम जाती हैं। इस ऊंट का नाम राजा रखा गया है। ये दूध पीता है और घी खाता है। एसी कमरे में सोता है और मालिक के इशारों पर जबर डांस (Dancing camel) करता है। फिलहाल, इस ऊंट ने सभी का मन मोह लिया है। इस ऊंट ने 10 साल में करीब सवा करोड़ रुपए कमाकर दिए हैं। मांगीलाल इस ऊंट पर करीब 15 हजार रुपए महीने खर्च करते हैं। आईए जानते हैं इस ऊंट की खासियतें….

इसलिए खास है ये ऊंट
अलवर में तीन दिन के मत्स्य उत्सव में सीकर के मांगीलाल के पालतू ऊंट राजा को बुलाया गया था। जिस पर प्रशासन ने डेढ़ लाख रुपए खर्च किए। मांगीलाल सीकर के सांचौर से इस उत्सव में आए थे। उन्होंने बताया कि उनका ऊंट गर्मियों में AC में रहता है। सुबह-शाम गाय का दूध पीता है। उसे घी भी खिलाया जाता है। ऊंट की डाइट पर हर महीने करीब 15 हजार रुपए खर्च होते हैं। इस ऊंट से उन्होंने पिछले 10 साल में करीब 1 करोड़ 25 लाख रुपए कमा लिए हैं।

ऊंट की कमाई कैसे होती है…
मांगीलाल बताते हैं कि वे देश के कई प्रदेशों में हर साल अनेक कार्यक्रमों में जाते हैं। जो प्रशासन, संगठन और क्लबों की तरफ से आयोजित कराए जाते हैं। एक जगह पर जाने के करीब 1 से 2 लाख रुपए मिलते हैं। जैसे अलवर में आने के डेढ़ लाख रुपए मिले हैं। इन कार्यक्रमों में ऊंट आमजन का मनोरंजन करता है।

ऊंट की अपनी गाड़ी भी है…
ऊंट का खासा ख्याल रखा जाता है। इसलिए मांगीलाल ने उसके लिए पिकअप वाहन भी खरीदा है, ताकि वह आसानी से कहीं भी कार्यक्रमों में आ-जा सके और उसे परेशानी ना हो।ये ऊंट चारपाई पर खड़े होकर जंप और डांस करता है। मालिक की गर्दन पकड़ता है और उसकी छाती पर पैर रखता है। इसके लिए खुद मांगीलाल ट्रेनिंग देते हैं। आदमी की भाषा भी समझता है। उसे बोलकर बैठाया जाता है और बोलकर ही खड़ा कर दिया जाता है।

बड़ा समझदार है ये ऊंट
राजा ऊंट मालिक की गर्दन को मुंह में पकड़ लेता है, लेकिन समझदार इतना है कि मुंह को दबाता नहीं है। मालिक की छाती पर पैर रखता है, लेकिन वजन को बैलेंस करता है। इसी बहाने आमजन का मनोरंजन करता है। चारपाई के ऊपर चढ़कर जंप लगाता है। इसके अलावा जबर डांस करता है।

ये है एक दिन की डाइट
राजा हर रोज 10 लीटर दूध पीता है। दिन में 300 ग्राम घी खाता है। एसी और कूलर में रहता है। ऊंट (Special camel) के मालिक इसे अपने बेटे की तरह पालते हैं। राजा की उम्र 17 साल है। राजा जब छोटा था, तब इसे मांगीलाल ने खरीदा था।

बेचना नहीं चाहते हैं मांगीलाल
मांगीलाल का दावा है कि राजा की करोड़ों में कीमत लग चुकी है। प्रतिदिन लोग इसे खरीदने के लिए आते हैं, लेकिन वो उसे नहीं बेचना चाहते हैं। राजा धमाल करता है और भांगड़ा करता है। कई तरह की अनोखी कलाएं करता है।

शादी कार्यक्रमों में भी लेकर जाते ऊंट और घोड़ा
मांगीलाल कहते हैं कि राजा उनके परिवार के सदस्य की तरह है। उनकी सारी बात मानता है। सभी इशारे समझता है। उन्होंने बताया कि उनके पास दो ऊंट और दो घोड़े हैं। दोनों ही शादी कार्यक्रम और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कला का प्रदर्शन करते हैं।