उत्तराखंड में बारिश को लेकर आई ये खुशखबरी, IMD की भविष्यवाणी से झूम उठेंगे लोग

This good news brought rain in Uttarakhand, people will be shocked by IMD's prediction
This good news brought rain in Uttarakhand, people will be shocked by IMD's prediction
इस खबर को शेयर करें

देहरादून: उत्तराखंड में लोगों के लिए बारिश राहत बनकर बरसने वाली है। पर्वतीय इलाकों में मौसम का मिजाज आज बदला रहेगा। हल्की बारिश और झोंकेदार हवाएं चलने के आसार हैं। इससे मौसम सुहावना बना रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिले के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। मैदानी क्षेत्रों में इन दिनों सूरज की तपिश से झुलसा रही है। बीते कुछ दिनों से पारा लगातार चढ़ रहा है। हालांकि, मंगलवार को झोंकेदार हवाओं के कारण गर्मी से कुछ राहत मिली लेकिन पूरे दिन तापमान ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए। देहरादून के तापमान में ही सामान्य से तीन चार डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही थी।

प्रदेश में चटक धूप और तापमान में बढ़ोतरी से जहां गर्मी परेशान कर रही है, वहीं गर्म हवाओं के कारण घरों में बैठे लोग भी दिक्कत महसूस कर रहे थे। मंगलवार सुबह से आसमान में बादल छाए रहे, जिससे गर्मी से कुछ राहत मिली। लेकिन, दोपहर के समय तेज धूप ने एक बार फिर लोगों को घरों में कैद कर दिया। दोपहर बाद चली झोंकेदार हवाओं से गर्मी से कुछ राहत मिली हालांकि इन हवाओं के कारण उड़ने वाली धूल ने लोगों को परेशान भी किया। मंगलवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 18.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

पंतनगर का अधिकतम तापमान 36.6 और न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस, मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 23.8 और न्यूनतम तापमान 10.1 डिग्री सेल्सियस रहा। नई टिहरी का अधिकतम तापमान 23.8 और न्यूनतम तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस रहा। गर्मी के कारण प्रदेश के जंगल भी आग से धधक रहे हैं। प्रदेश में अब तक वनाग्नि की 400 से ज्यादा घटनाएं सामने आ चुकी है। मंगलवार को 46 जगह जंगलों में आग लगी। इसमें गढ़वाल में 20 और कुमाऊं में 24 जगह जंगलों में आग लगी हुई है। जिससे 52 हेक्टेयर से अधिक वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है।