शख्स ने पत्नी की फोन पर बातचीत सुनकर शेयर बाजार से ऐसे कमाए 14 करोड़ रुपये, जानिए क्या है पूरा मामला

This is how a man earned Rs 14 crore from the stock market by listening to his wife's phone conversation, know what is the whole matter
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: शेयर बाजार में अगर सही समय पर सही स्टॉक में निवेश किया जाए तो बंपर मुनाफा होना तय है। एक शख्स ने बड़ी चालाकी से शेयर बाजार से करोड़ों रुपये कमा लिए। इस शख्स ने यह कमाई अपनी पत्नी की फोन पर हो रही बातचीत को सुनकर की थी। यह मामला अमेरिका के टेक्सास राज्य का है। अमेरिका के सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन ने इस मामले का खुलासा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपी की पत्नी एक बड़ी ब्रिटिश ऑयल कंपनी बीपी (British Petroleum) में काम करती थी। वह वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपने साथी से फोन पर एक संभावित डील के बारे में बात किया करती थी। इस बातचीत को सुनकर आरोपी 42 वर्षीय टायलर लाउडन ने शेयर बाजार से करोड़ों रुपयों की कमाई की है।

इस तरह उठाया फायदा

अमेरिका के सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) का आरोप है कि ह्यूस्टन के निवासी टायलर लाउडन ने अपनी पत्नी की फोन पर हो रही बातचीत को सुना। इससे उसे पता था कि बीपी (British Petroleum) जल्द ही ट्रेवल सेंटर्स ऑफ अमेरिका इंक (TravelCenters of America Inc.) को खरीदने वाली है। यहीं से उसे शेयर बाजार से कमाई करने का आईडिया आया। टायलर ने कंपनी के शेयरों को खरीदना शुरू कर दिया। टायलर ने कंपनी के 46 हजार से ज्यादा शेयर खरीद लिए। इसके कुछ दिन बाद बीपी ने ट्रेवल सेंटर्स को 74 फीसदी प्रीमियम पर खरीदने का ऐलान कर दिया। इससे टायलर को इससे उसे लगभग 17.6 लाख डॉलर यानी करीब 14 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ।

अब हुआ ऐसा हाल

टायलर लाउडन की इस कमाई के बारे में उसकी पत्नी को शक हुआ। एसईसी के मुताबिक, लाउडन ने अपनी पत्नी से कहा कि उसने अच्छा पैसा कमाने के लिए शेयर खरीदे हैं, ताकि वह कम घंटे काम कर सके। एसईसी ने कहा कि बीपी ने बाद में लाउडन की पत्नी को इस बात का कोई सबूत नहीं मिलने के बावजूद कि उसने जानबूझकर अधिग्रहण को लीक किया था नौकरी से निकाल दिया है। महिला ने कथित तौर पर तलाक के लिए अर्जी दी है।
लाउडन के कार्यों के गंभीर परिणाम हुए हैं। उसे 17 मई को सजा सुनाई जानी है। इसमें लाउडन को पांच साल तक की जेल की सजा हो सकती है, साथ ही 250,000 डॉलर तक का जुर्माना भी हो सकता है। इसके अतिरिक्त, एसईसी द्वारा लाए गए एक अलग मामले में उन पर जुर्माना और दंड लगाया जा सकता है।