ये तो होना ही था… शिखर धवन का इंटरनेशनल करियर खत्म! क्या पंत को मिली है लापरवाही की सजा?

This was bound to happen... Shikhar Dhawan's international career is over! Has Pant been punished for negligence?
This was bound to happen... Shikhar Dhawan's international career is over! Has Pant been punished for negligence?
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 और इतने ही टी20 मैचों की घरेलू सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। टी20 सीरीज की शुरुआत 3 जनवरी से होगी। इस टीम के लिए हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाया गया है। टी20 टीम में नियमित कप्तान रोहित शर्मा चोटिल होने के कारण नहीं हैं। हालांकि वनडे सीरीज में वह वापसी कर रहे हैं लेकिन भारत के इस टी20 में जो सबसे बड़ा बदलाव देखने को मिला वह यह कि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को जगह नहीं मिली है। पंत की जगह मुख्य विकेटकीपर के तौर ईशान किशन को टीम में शामिल किया गया है, जिन्होंने बांग्लादेश दौरे पर वनडे मैच में दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया था। सिर्फ टी20 टीम में ही नहीं, वनडे में भी एक हैरान करने बदलाव हुआ है। यह बदलाव शिखर धवन के रूप में है। वनडे में रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल ओपनिंग करते हुए दिखेंगे। ऐसे में सवाल यह उठता है कि लिमिटेड ओवरों के इन दो धुरंधर खिलाड़ियों को आखिर क्यों टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया है। ऐसे ही कुछ सवाल हैं जिसके जवाब की तलाश ना सिर्फ फैंस को बल्कि पंत और धवन को भी होगी।

पंत और धवन पर क्यों गिरी गाज
यहां सबसे पहले बात करते हैं ऋषभ पंत की। यह वही ऋषभ पंत हैं जो एक इंटरव्यू में यह कहते हुए दिखाई दिए थे कि अभी मेरी उम्र सिर्फ 25 साल है और मेरे रिकॉर्ड कुछ खराब नहीं हैं लेकिन सवाल ये है कि उन्हें वनडे और टी20 टीम से क्यों बाहर का रास्ता दिखाया गया। पिछले एक साल में अगर पंत के खेल पर नजर डाले तो उन्हें भारत के लिए 13 टी20 मैचों में खेलने का मौका मिला है। इस दौरान उनके बल्ले से सिर्फ 213 रन आए जिसमें एक भी अर्धशतक शामिल नहीं है। एक साल में पंत के जितना शायद ही किसी युवा क्रिकेटर को लगातार टीम इंडिया के लिए खेलने का मौका मिला है।

वहीं वनडे फॉर्मेट में पंत भारत के लिए कुछ 12 मैच में खेलने उतरे जिसमें उन्होंने 37.33 की औसत से 336 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्हें कई बार यह देखा गया कि वह लापरवाही भरे शॉट खेलकर खुद का विकेट गंवाते रहे हैं। हालांकि माना ये जा रहा था कि पंत को घुटने में लगी चोट के कारण उन्हें टीम से बाहर किया गया है लेकिन समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक उन्हें चोट की वजह से नहीं बल्कि लगातार खराब प्रदर्शन के कारण टीम से बाहर किया गया है। ऐसे अब पंत ना तो खुद को अपने इस प्रदर्शन जवाब दे पा रहे हैं कि उन्हें क्यों और मिलना चाहिए और ना ही चयन समिति को कोई जवाब मिल रहा है।

शुभमन के आगे फीके पड़े धवन
इस कोई शक नहीं है कि शिखर धवन ने अपने दमदार खेल से कई बार भारत को मैच जिताया है लेकिन उनके हालिया फॉर्म को देखें तो शुभमन गिल की चमक के आगे वह फीके नजर नजर आए हैं। धवन इस साल भारत के ऐसे खिलाड़ी रहे जिन्हें श्रीलंका और वेस्टइंडीज दौरे पर कप्तान बनाया गया था। इसके साथ ही उन्हें अगले साल 2023 में भारत में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए संभावित टीम में देखा जा रहा था लेकिन शुभमन गिल के प्रदर्शन के आगे उनकी चमक फीकी पड़ गई। धवन इस साल टीम इंडिया के लिए कुल 22 वनडे मैच खेले, जिसमें वे सिर्फ 688 रन ही बना सके। इसमें उनके खाते में एक भी शतक नहीं रहा है।

वहीं शुभमन गिल को जब वनडे में भारत के लिए खेलने का मौका उन्होंने बल्ले से कमाल दिखाया। शुभमन को इस साल सिर्फ 12 वनडे में खेलने का मौका मिला जिसमें 70.88 की बेहतरीन औसत से 638 बनाए, जिसमें उनकी 130 रनों की पारी भी शामिल है। ऐसे में अगर धवन से गिल की तुलना की जाए तो वह उनसे कहीं बेहतर नजर आ रहे हैं। वहीं शुभमन गिल अभी युवा है और अपने शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। शायद ही यही कारण है कि टीम मैनेजमेंट उन्हें आगामी बड़े टूर्नामेंटों को ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक मौके देना चाहती हो। वहीं बात रही ऋषभ पंत की तो इसमें कोई शक नहीं है कि वह अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से कभी मैच को पलटने की क्षमता रखते हैं लेकिन लगातार मिल रहे मौके का वह फायदा नहीं उठा सके हैं। शायद इसी कारण वह उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया है।

श्रीलंका के खिलाफ भारत की टी20 टीम- हार्दिक पांड्या (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव (सूर्यकुमार यादव), दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, शिवम मावी, मुकेश कुमार। श्रीलंका के खिलाफ भारत की वनडे टीम- रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उप कप्तान), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी , मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह।