बच्चे को फोन देने वाले हो जाएं सावधान! इस मां की तरह आपका अकाउंट भी खाली न हो जाए

Those who give phones to children should be careful! Like this mother, your account should also not become empty.
Those who give phones to children should be careful! Like this mother, your account should also not become empty.
इस खबर को शेयर करें

Online Scam Fraud: अगर आप अपने बच्चे को स्मार्टफोन देते हैं, या उसे ऑनलाइन गेम की लत है और आपका फोन इस्तेमाल करता है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. ऐसे ही मामले में एक महिला के अकाउंट से 1 लाख रुपये उड़ गए. 42 साल की महिला के साथ ऑनलाइन ठगी का मामला सामने आया है. महिला ने TOI को बताया कि एक ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म ने उन्हें ठग लिया है. इस फर्जीवाड़े में उन्हें पूरे 1 लाख रुपये का चूना लगा है. दरअसल, उनके 14 साल के बेटे ने उनके स्मार्टफोन पर किसी प्रिडिक्शन के गेम में हिस्सा लिया था. इसी का फायदा उठाकर उस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ने महिला को अपने जाल में फंसा लिया. आइए पढ़ते हैं पूरा मामला और जानते हैं कैसे ऐसे फ्राड से बचें.

क्या है मामला?

FIR के मुताबिक, ये पूरा मामला 16 फरवरी से शुरू हुआ. सरोज के बेटे सुमित ने उन्हें बताया कि वो Probo नाम की किसी ऑनलाइन गेम में खेल रहा है. इस गेम में कुछ सवालों के जवाब देने होते थे और सुमित ने बताया कि उसने ये सवाल सही से दे दिए जिसके लिए उसे ₹40 का इनाम भी मिला. इस आसान जीत से खुश होकर, सुमित ने 26 फरवरी की रात को फिर से इस गेम में हिस्सा लिया और ₹40 और जीते.

ऐसे अकाउंट से उड़ाए लाख रुपये

लेकिन, अगली सुबह जो हुआ उसने हर किसी को हैरान कर दिया. जब सरोज के मोबाइल पर एक ओटीपी आया. सुमित ने अनजाने में ये ओटीपी किसी अज्ञात कॉल करने वाले को बता दिया. बाद में जब सरोज ने अपना फोन चेक किया तो उन्हें पता चला कि उनके बैंक खाते से ₹1 लाख निकाल लिए गए हैं. महिला समझ गई थी कि कुछ फ्रॉड हुआ है. सरोज ने तुरंत ही कथलाल पुलिस से संपर्क किया. पुलिस ने उनकी शिकायत दर्ज कर ली.

हरियणा ले चुका है एक्शन

ये ध्यान देने वाली बात है कि हाल ही में हरियाणा के टैक्स विभाग ने Probo Media Technologies को ₹1,500 करोड़ का नोटिस भेजा था. उन पर टैक्स चोरी और गलत जानकारी देने का आरोप है. मुंबई पुलिस ने भी जुआ को बढ़ावा देने के लिए जुलाई 2022 में Probo के खिलाफ कार्रवाई की थी.

कैसे बचें?

– अपने परिवार को ऑनलाइन खतरों के बारे में बताएं, खासकर बच्चों को. उन्हें समझाएं कि किसी को भी अपना OTP या बैंक डिटेल्स ना दें.
– जरूरी अकाउंट्स पर Two-factor authentication जरूर लगाएं.
– अपने बैंक स्टेटमेंट को रेगुलर देखें ताकी किसी भी संदिग्ध गतिविधि का पता चल सके.
– हर जगह अलग-अलग और मजबूत पासवर्ड बनाएं.
– ऑनलाइन धोखाधड़ी के बारे में जानकारी रखें ताकि आप फ्राड करने वालों के जाल में न फंसें.
– किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल करने से पहले उसकी जानकारी जरूर चेक कर लें.