‘हर हर शंभू’ गाने पर इंडियन आइडल फेम फरमानी नाज से खफा उलेमा, कहा- यह शरीयत के खिलाफ है

Ulema angry with Indian Idol fame Farmani Naaz on the song 'Har Har Shambhu', said - it is against Shariat
Ulema angry with Indian Idol fame Farmani Naaz on the song 'Har Har Shambhu', said - it is against Shariat
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। कांवड़ यात्रा के दौरान ‘हर हर शंभू’ भजन गाने पर यूट्यूब सिंगर फरमानी नाज विवादों में आ गई हैं. फरमानी नाज को देवबंदी उलेमा ने नसीहत देते हुए कहा है कि इस्लाम में किसी भी तरह का गाना नहीं गाना चाहिए, ये इस्लाम के खिलाफ है. इसलिए फरमानी को इससे तौबा करनी चाहिए. वहीं फरमानी ने कहा कि वे एक कलाकार हैं. ऐसे में उन्हें हर तरह के गीत गाने पड़ते हैं.

फरमानी की मां का कहना है कि कांवड़ यात्रा में बेटी ने गाना गाया था. एतराज तो लोग करते ही हैं कि मुसलमान की लड़की गाना गा रही है, लेकिन उसे हर तरह के गाने गाने पड़ते हैं. अपने बच्चे को पालने के लिए तो उसे सब कुछ करना ही पड़ेगा. वह भजन भी गाती है. कव्वाली भी गाती हैं. यह बात लोगों को अच्छी नहीं लग रही है, इसलिए बोल रहे हैं. वह इसी से अपने बच्चे को पाल रही है.

फरमानी की मां ने कहा कि मंत्री संजीव बालियान ने हमारी बेटी को सम्मानित भी किया और उसके बच्चे का इलाज कराने में भी मदद की.

वहीं फरमानी नाज ने कहा कि हम गरीब लोग हैं. पति ने छोड़कर दूसरी शादी कर ली है. हम गाने गाकर ही परिवार चला रहे हैं. ‘हर हर शंभू’ भजन को स्टूडियो से निकाला है. हम कभी यह सोचकर नहीं गाते कि हम किस धर्म से हैं. हम कलाकार हैं. यूट्यूब पर हमारा कव्वाली का भी चैनल है. भक्ति का भी चैनल है. सभी तरह के गाने गाते हैं.

वहीं मुफ्ती असद कासमी ने कहा कि, ‘देखिए इस सिलसिले में यही कहूंगा कि इस्लाम में शरीयत के अंदर कोई भी किसी भी तरह का गाना गाना जायज नहीं है. मुसलमान होते हुए अगर कोई गाना गाता है तो यह गुनाह है. किसी भी तरीके के गाने हों, उनसे फरहेज करना चाहिए, उनसे बचना चाहिए. फरमानी नाम की महिला ने गाना गाया है. यह शरीयत के खिलाफ है. मुसलमान होने के बावजूद ऐसे गाने गाना गुनाह है. महिला को इससे परहेज करना चाहिए, तौबा करनी चाहिए.’

बता दें कि मुजफ्फरनगर की रहने वाली फरमानी नाज की शादी 2017 में मेरठ के छोटा हसनपुर गांव निवासी इमरान से हुई थी, लेकिन शादी के 1 साल बाद बेटा होने के बाद से ही फरमानी को उसके ससुराल वालों ने परेशान करना शुरू कर दिया था. फरमानी के बेटे को बीमारी थी, जिसके चलते ससुराल वाले फरमानी को परेशान कर मायके से पैसे लाने का दबाव बनाते थे. इससे परेशान होकर फरमानी अपने बेटे के साथ मायके में रहने लगी थीं.

फ़रमानी की मां फातिमा का कहना है कि गांव के ही एक युवक राहुल उर्फ भूरा के पास बाहर से कुछ लोग वीडियो बनाने आते थे. एक दिन उन्होंने फरमानी को गाते सुना, जो उन्हें बहुत पसंद आया. इसके बाद उन्होंने फरमानी का गाना रिकॉर्ड कर यूट्यूब चैनल पर डाल दिया था, जिसकी लोगों ने जमकर सराहना की थी. इस दौरान फरमानी इंडियन आइडल में भी गई थीं, जहां से बच्चे की तबीयत खराब होने के चलते उन्हें वापस आना पड़ा था. इसके बाद से फरमानी यूट्यूब सिंगर बनकर सामने आई थीं. अब फरमानी अपने बच्चे का पालन पोषण गाने गाकर ही करती हैं.