भूकंप के झटके से दहल उठा उत्तराखंड, एक्सपर्ट ने कही डराने वाली बात

Uttarakhand was shaken by the tremors of the earthquake, know the condition of Joshimath, the expert said something scary
Uttarakhand was shaken by the tremors of the earthquake, know the condition of Joshimath, the expert said something scary
इस खबर को शेयर करें

पिथौरागढ़: उत्तराखंड के देहरादून, रामनगर, काशीपुर, हल्द्वानी, पिथौरागढ़ समेत राज्य के तमाम जिलों के साथ ही कई शहरों में 5.4 रिएक्टर स्केल के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता इतनी तेज थी कि लोगों में दहशत फैल गई। सीमांत देश नेपाल सहित भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित कुमाऊं में मंगलवार को भूकंप से धरती डोल गई। एक्सपर्ट ने बताया कि भूकंप के इन झटकों से जोशीमठ पर खतरा बढ़ सकता है। यहां इमारतों और जमीनों पर दरार पहले से भी बड़ी हो सकती है।

दोपहर लगभग 2:29 मिनट पर कुमाऊं के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके लगते ही दहशत में आए लोग घरों से बाहर निकल गए। फिलहाल भूकंप से किसी भी तरह के नुकसान की कोई जानकारी नहीं मिली है। वहीं दिल्ली-एनसीआर के साथ ही उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए है।

जोशीमठ को लेकर जाहिर की चिंता
वाडिया इंस्टिट्यूट के प्रोफेसर सुशील कुमार ने बताया कि उत्तराखंड की हिमालयन बैल्ट लगातार आने वाले भूकंप के कारण काफी सेंसेटिव है। ऐसे में जोशीमठ क्षेत्र को काफी संवेदनशील माना जा सकता है। मंगलवार को आए भूकंप के झटकों से जोशीमठ में मकानों और जमीनों पर आई दरारें चौड़ी हो सकती है। वहीं इस दौरान नई दरारें भी उभर सकती हैं।