खत्म हुआ वसुंधरा का राज या महारानी को 2024 के लिए किया जा रहा तैयार, जानिए

Vasundhara's reign is over or the queen is being prepared for 2024
Vasundhara's reign is over or the queen is being prepared for 2024
इस खबर को शेयर करें

Vasundhara Raje Future: मध्य प्रदेश और राजस्थान में मिली जीत ने भारतीय जनता पार्टी में लोकसभा चुनाव 2024 से पहले नया उत्साह भर दिया है. चुनाव नतीजों के बाद राजस्थान और मध्य प्रदेश को नए सीएम भी मिले हैं, लेकिन इस शानदार कामयाबी के बाद भी बीजेपी के दो दिग्गज नेताओं के भविष्य पर सवाल खड़े हो रहे हैं. जिस तरह मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के भविष्य को लेकर सवाल उठ रहे हैं, वैसी ही स्थिति राजस्थान की दो बार मुख्यमंत्री रहीं वसुंधरा राजे की भी है.

वसुंधरा राजे की तमाम कोशिशें असफल रहीं, पार्टी आलाकमान ने उनकी जिद को दरकिनार करते हुए भजन लाल शर्मा को राजस्थान का नया सीएम घोषित कर दिया. पार्टी ने उन्हें राज्य में कोई बड़ी जिम्मेदारी भी नहीं दी है. अब सवाल ये उठ रहा है कि वसुंधरा का आगे क्या होगा, क्या वसुंधरा राष्ट्रीय राजनीति में आएंगी या फिर सियासत के बियाबान में खो जाएंगी. आइए जानते हैं इन्हीं सवालों के जवाब.

इस तरह कायम रख सकती हैं अपना दबदबा

दो बार राजस्थान की मुख्यमंत्री रह चुकीं वसुंधरा अभी बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं. राजस्थान में जो विधायक जीते हैं उनमें दो दर्जन से ज्यादा वसुंधरा कैंप के हैं. इनमें कई सीनियर हैं लिहाजा सरकार चलाने में इनकी अहम भूमिका हो सकती है. ऐसा कहा जा रहा है कि पार्टी नेतृत्व के कहने पर वसुंधरा ने मुख्यमंत्री बनने जा रहे भजन लाल शर्मा को सहयोग देना भी शुरू कर दिया है. डिप्टी सीएम बनाई गईं दीया कुमारी वसुंधरा के आशीर्वाद की बात कह रही हैं.

वसुंधरा राजे के पक्ष में हैं ये बातें

बीजेपी का नेतृत्व जानता है कि वसुंधरा को नाराज रखना पार्टी की सेहत के लिए ठीक नहीं है. क्योंकि अगले ही साल लोकसभा का चुनाव हैं. इसलिए रणनीति के तहत वसुंधरा से ही भजन लाल के नाम का एलान करवाया गया. अब वसुंधरा राज्य मंत्रिमंडल में अपने लोगों को मंत्री बनवा सकती हैं. लोकसभा चुनाव में अपने लोगों को टिकट भी दिलवा सकती हैं. 70 साल की वसुंधरा अगर राष्ट्रीय राजनीति में सक्रिय होने का मन बनाती हैं तो फिर 2024 में मंत्री बन सकती हैं.