शाकाहारी महिलाएं भी प्रेग्नेंसी में इन फूड्स से ले सकती हैं आयरन, इनका भी होगा स्वाद

Vegetarian women can also take iron from these foods during pregnancy, they will also taste
Vegetarian women can also take iron from these foods during pregnancy, they will also taste
इस खबर को शेयर करें

गर्भावस्‍था में होने वाली आम समस्‍याओं में से एक एनीमिया भी है। एनीमिया की वजह से गर्भवती महिलाओं को थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है जो कि प्रेग्‍नेंसी खतरनाक होती है इसलिए इस स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या को ठीक करना बहुत जरूरी होता है। विश्‍व स्‍तर पर आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया के मामले में भारतीय महिलाओं की संख्‍या बहुत ज्‍यादा है। भारत में तो गर्भवती होने से पहले ही कई महिलाएं आयरन की कमी से जूझ रही होती हैं।

शरीर में आयरन की कमी की वजह से एनीमिया होता है इसलिए बॉडी में आयरन की पूर्ति पर काम करना चाहिए। दवा या सप्‍लीमेंट से आयरन की पूर्ति करने से बेहतर होता है कि आप डाइट और आयरन युक्‍त फूड्स से इसे पूरा करें। हालांकि, वेजिटेरियन लोगों के लिए किसी भी पोषक तत्‍व की पूर्ति करना मु‍श्किल होता है और अगर आपको आयरन लेना है और आप शाकाहारी हैं तो आप भी सोच में पड़ गई होंगी कि क्‍या करें।

वेजिटेरियन लोगों के लिए भी आयरन से युक्‍त कई फूड्स हैं।

अगर आपको भी गर्भावस्‍था में डॉक्‍टर ने आयरन की कमी के कारण एनीमिया होने की बात कही है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। यहां हम आपको कुछ ऐसे वेजिटेरियन फूड्स के बारे में बता रहे हैं तो शरीर में आयरन की पूर्ति कर एनीमिया को ठीक कर सकते हैं।
​सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे कि चौली, बंगाल ग्राम लीव्‍स, पत्तागोभी, शलजम का साग, पुदीना और मूली के पत्तों में आयरन होता है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल के अनुसार गर्भवती महिलाओं को रोज 100 ग्राम हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए क्‍योंकि इनमें आयरन और फोलिक एसिड की मात्रा ज्‍यादा होती है।

​आयरन से भरपूर फूड्स

चुकंदर, कद्दू, शकरकंद, ब्रोकली और एस्‍पैरेगस जैसी सब्जियों में भी आयरन पाया जाता है।

​सूखे मेवे

प्रेगनेंट महिला नट्स, बीजों और सूखे मेवों जैसे कि काजू, नारियल, कद्दू के बीजों, सरसों के बीजों, पिस्‍ता, किशमिश, धनिया के बीजों और अखरोट से आयरन ले सकती हैं।

​दालें खाएं

प्रेगनेंट महिलाएं आयरन की पूर्ति और एनीमिया से बचने के लिए दालें, सोयाबीन, लोबिया, राजमा, सूखी मटर, छोले और सभी तरह की दालें खाएं।

​नारियल पानी

कुछ ड्रिंक्‍स जैसे कि डेट्स सिरप या ताजा नारियल का पानी भी आयरन से भरपूर होता है। नारियल पानी महिलाओं की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

​लोहे के बर्तनों में खाना

कहा जाता है कि लोहे के बर्तन में खाना पकाने से भोजन में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है। एक स्‍टडी के अनुसार लोहे के बर्तनों मे खाना पकाने से आयरन की कमी और इससे होने वाले एनीमिया के खतरे को काफी कम किया जा सकता है। अगर आपको आयरन की कमी है तो आप अपना खाना लोहे के बर्तनों में ही पकाएं। गर्भवती महिला ही नहीं बल्कि पूरा परिवार लेाहे के बर्तन में पका खाना खा सकता है।