बहुत भाग्‍यशाली होते हैं ऐसे पुरुष, जिसकी पत्‍नी में होते हैं ये 4 गुण; खास है वजह

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली: आचार्य चाणक्य ने कूटनीति, अर्थशास्‍त्र के अलावा रिश्‍ते-नातों, समाज से जुड़े मसलों पर भी कई ऐसी बातें बताईं हैं जो बहुत काम की हैं. चाणक्‍य नीति की ये बातें आज भी प्रासंगिक हैं. नीति शास्‍त्र में पुरुष और महिला के गुणों-अवगुणों का भी उल्‍लेख किया गया है. इसके मुताबिक ऐसे पुरुष बेहद भाग्‍यशाली होते हैं, जिनकी पत्‍नी में 4 खास गुण होते हैं.

बहुत अच्‍छी होती हैं ऐसी महिलाएं
चाणक्‍य नीति के मुताबिक जिन महिलाओं में ये गुण होते हैं, उनका पूरा परिवार हमेशा खुशहाल रहता है. यदि मुसीबत आए भी तो वे उससे जल्‍दी उबर जाते हैं. साथ ही उनकी संतान भी बहुत सफल और सुखद जीवन जीती है.

धार्मिक और संस्‍कारी महिलाएं
ऐसी स्‍त्री जो शिक्षित और संस्‍कारी हो. धर्म ग्रंथों को ज्ञान रखने वाली हो. सही-गलत में अंतर करने में समर्थ्‍य हो. ऐसी महिला खुद भी अच्‍छा आचरण करती है और बच्‍चों को भी संस्‍कारी बनाती है. ऐसी महिला जिस घर में हो, वह घर हमेशा खुशहाल रहता है. साथ ही समाज में खूब प्रतिष्‍ठा पाता है.

बचत करने वाली महिला
ऐसी महिला जो कुछ पैसा मुश्किल समय के लिए बचा कर रखती है, उसका पति बेहद सौभाग्‍यशाली होता है. ऐसी समझदार महिला अपने परिवार को हर मुश्किल से बचाने की हिम्‍मत रखती है. साथ ही मुश्किल समय में परिवार को किसी के सामने हाथ फैलाने से बचाती है.

व्‍यवहार कुशल और विनम्र महिला
ऐसी महिला जो अपने रिश्‍तेदारों, समाज में सभी से अच्‍छा व्‍यवहार करती है, उस परिवार से सभी लोग जुड़े रहते हैं. उस घर में रिश्‍तेदार, संत, महात्‍मा खुशी-खुशी आते हैं और आर्शीवाद देते हैं.

धैर्य रखने वाली महिला
ऐसी महिला जो धैर्यशाली हो उसका पति बहुत लकी होता है क्‍योंकि ऐसी महिला हर मुश्किल का सामना धैर्य से करती है और पति के लिए मजबूत ढाल बनती है. ऐसी महिला का साथ हो तो पुरुष हर चुनौती को आसानी से पार कर जाता है.