राजस्थान में भीषण गर्मी को लेकर एक बार फिर चेतावनी जारी, कर ले तैयारी

Warning issued once again regarding scorching heat in Rajasthan, prepare
Warning issued once again regarding scorching heat in Rajasthan, prepare
इस खबर को शेयर करें

सीकर. राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होते ही अब गर्मी फिर अपना प्रकोप दिखाएगी। तापमान में बढ़ोत्तरी के साथ इस दौरान फिर से अंचल भीषण लू की मार झेलेगा। जिसका असर पश्चिमी राजस्थान में बुधवार से ही शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग ने इस संबंध में येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार बुधवार को राजस्थान के पूर्वी व पश्चिमी जिलों के तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोत्तरी होगी। वहीं, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जैसलमेर और बाड़मेर जिलों में लू चलेगी। इसके बाद 20 मई से पूर्वी राजस्थान के जिले भी लू की चपेट में आ जाएंगे।

ये कहता है मौसम विभाग
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार राजस्थान में आगामी दिनों में मौसम शुष्क रहेगा। इस बीच बुधवार को प्रदेश में दो से तीन डिग्री तापमान में बढ़त के साथ पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जैसलमेर और बाड़मेर जिलों में लू की वापसी होगी। जो गुरुवार को श्रीगंगानगर, बीकानेर और जैसलमेर जिलों में भी देखने को मिलेगी। इसके बाद 20 मई को पूर्वी राजस्थान भी लू की चपेट में आ जाएगा। 20 मई को पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर और चूरू जिलों के साथ पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, धौलपुर, सवाई माधोपुर, टोंक, कोटा और बारां जिलों में लू चलने की संभावना है। इस दौरान श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में कहीं कहीं मेघगर्जन व 40 किमी प्रति घंटा रफ्तार वाली हवाओं के साथ धूलभरी आंधी भी देखने को मिल सकती है।

श्रीगंगानगर सबसे गर्म
मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में श्रीगंगानगर प्रदेश का सबसे गर्म जिला रहा। जहां अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री दर्ज हुआ। इसके बाद धौलपुर का पारा 44.7,चूरू का 44, बीकानेर का 42.5, जयपुर का 41.2, अलवर का 42.5, कोटा का 42.8, सीकर का 41.2, चूरू का 44 तथा बाडमेर का तापमान 41.8 डिग्री तक दर्ज हुआ। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में पूरे प्रदेश में तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज होगी।