झमाझम बारिश से पहाड़ों पर भी बदला मौसम, हिमाचल-उत्तराखंड के लिए IMD का आया ये अलर्ट

Weather changed on the mountains due to heavy rains, IMD's alert came for Himachal-Uttarakhand
Weather changed on the mountains due to heavy rains, IMD's alert came for Himachal-Uttarakhand
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: मैदानी इलाकों के साथ-साथ पहाड़ी राज्यों में भी मौसम तेजी से बदल रहा है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में बीती रात से मौसम बिगड़ गया है. हिमाचल की कांगड़ा घाटी में आंधी-तूफान के साथ झमाझम बारिश से पारा लुढ़का है. वहीं, केदारनाथ धाम सहित रुद्रप्रयाग में भी बारिश के बाद मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

कांगड़ा में बारिश का अलर्ट
कांगड़ा घाटी में कल शाम (24 मई) गरज-चमक के साथ भारी बारिश हुई और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया, आंधी के बाद बाजार बंद हो गए और बारिश के बाद तापमान में भारी गिरावट आई. मौसम में बदलाव के साथ लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. मौसम विभाग ने आज (गुरुवार), 25 मई के लिए भी अलर्ट जारी किया है. कांगड़ा में आज से 27 मई तक के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान यहां का अधिकतम तापमान गिरकर 30 डिग्री तक पहुंच जाएगा और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री तक गिरेगा.

केदारनाथ धाम सहित रुद्रप्रयाग में भी बीती रात से ही मौसम बिगड़ गया है. धाम सहित निचले क्षेत्रों में शाम को बारिश हुई, जिससे धाम में दर्शन के लिए यात्री लंबी लाइन में लगे रहे. मौसम विभाग ने आज के लिए भी बारिश का भारी अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक, केदारनाथ में आज हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है और आसमान में बादल छाए रहेंग. तापमान की बात करें अधिकतम तापमान -1.1 और न्यूनतम तापमान -3.4 डिग्री सेल्सियस हो सकता है.

रुद्रप्रयाग में आज आंधी या ओले पड़ सकते हैं. आईएमडी ने 30 मई तक के लिए आंधी और हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं आज का अधिकतम तापमान गिरकर 23 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री पहुंच सकता है. मई के आखिर तक यहां अधिकतम तापमान 29 डिग्री रह सकता है, जो चिलचिताली गर्मी से राहतभरा साबित हो सकता है. बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते पूरे उत्तर भारत का मौसम बदला हुआ है. इसका असर 30 मई तक जारी रहेगा.