लखनऊ समेत यूपी के कई इलाकों में आज से बदलेगा मौसम, 3 दिन तक बारिश, अलर्ट जारी

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ. UP Weather Rain IMD Alert: राजधानी लखनऊ समेत यूपी के कई इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से तीन दिन तक बदली-बारिश के आसार है। भीषण गर्मी से राहत के आसार बन सकते हैं। इस बदलाव के संकेत शनिवार-रविवार से आसमान पर बादलों की आवाजाही के रूप में दिखा सकता है। छिटपुट बादलों के साथ हवाओं में बढ़ने वाली नमी और उसके चलते उमस के प्रभाव का प्रभाव भी महसूस किया जा सकता है। वहीं, शुक्रवार को भी तेज धूप और लू का चलना जारी रहा जिससे लोगों को परेशानियां हुईं।

मौसम विभाग के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों पर सक्रिय है। देश के अलग हिस्सों पर सक्रिय मौसमी सिस्टमों के प्रभाव भी देखा जा रहा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस सप्ताह अंत के साथ अरब सागर और बंगाल की खाड़ी की ओर से नमी का प्रवाह बढ़ सकता है। इसके वजह से छह मई से 8-9 मई के बीच प्री मानसून की गतिविधियां मण्डल के जिलों में देखी जा सकेगी। तेज हवाओं का चलना या आंधी, बारिश संभव है। मानना है कि अगले 24 घंटों के दौरान आसमान पर बादलों की आवाजाही भी देखने को मिल सकती है। बारिश के आसार बन रहे हैं लेकिन इन सब के बावजूद भी लोगों को गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

फसल काटकर अनाज सुरक्षित कर लें:

वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. उपेन्द्र सिंह ने बताया कि अगले सप्ताह जिले में प्री-मानसून की गतिविधियां हो सकती है। संभव है कि आंधी भी आए और गरज चमक कर बौछारें भी पड़ें। ऐसे में खेतों में काट कर रखे फसल के गट्ठर तेज हवा से लुढ़क कर दूर जा सकते हैं। खेतों मे रखे भूसे का भी नुकसान संभव है। अपील की कि किसान भाई जल्द से जल्द अनाज व भूसे को सुरक्षित कर लें।