Weight loss Diet Plan: वजन कम करने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान, जल्दी घटेगी चर्बी

Weight loss Diet Plan: वजन कम करने के लिए भले ही आप तमाम तरह के टिप्स अपना लें, लेकिन अगर अपना डाइट प्लान नहीं बदला तो आपका अच्छा रिजल्ट नहीं मिलेगा. तो आइए जानते हैं कि वजन कम करने के लिए आपको क्या डाइट प्लान फॉलो करना चाहिए.

Weight loss Diet Plan: Follow this diet plan to lose weight, fat will reduce quickly
Weight loss Diet Plan: Follow this diet plan to lose weight, fat will reduce quickly
इस खबर को शेयर करें

Weight loss Diet Plan: वजन कम करना आसान नहीं है, लेकिन अगर सही तरीके से योजना बनाकर उस पर काम किया जाए तो उतना भी मुश्किल नहीं है. कितनी भी एक्सरसाइज कर लें, जिम में वर्कआउट कर खूब पसीना बहाते हैं, लेकिन अगर खाना-पीना सही नहीं किया तो सब व्यर्थ है. इसलिए यहां जानिए वजन कम करने के लिए आहार में क्या लें, क्या नहीं.

वजन कम करने के लिए क्या खाएं
-अगर पेट कम करना है तो कम कार्बोहाइड्रेट वाला ही आहार लें. सफेद चावल, बिस्किट और गेंहू के आटे की रोटी जैसे साधारण कार्बोहाइड्रेट में ज्यादा शक्कर होती है, जो कि नुकसानदायक हो सकती है. जटिल कार्बोहाइड्रेट बाजरा रोटी, ओट्स या ब्राउन राइस का सेवन फायदेमंद करना चाहिए.

-प्रोटीन से भरपूर आहार ग्रहण करें. मूंग दाल को प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता है. 100 ग्राम मूंग दाल में 24 ग्राम प्रोटीन होता है. प्रोटीन पौधों और पशु स्रोत दोनों में पाया जाता है. पशु स्रोत, जैसे चिकन, मछली में हाई प्रोटीन होता है. दूसरी तरफ, प्रोटीन के प्रमुख पौधों के स्रोतों में नट्स, बीज (सीड्स), आलू, साबुत अनाज और फलियां शामिल हैं.

-मोटापा कम करने का एक और तरीका है विटामिन, नट्स, फल और पत्तेदार सब्जियां खाएं. विटामिन C जैसे नीबू, अमरूद, संतरा पपीते का सेवन उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जो कि वजन कम करना चाहते हैं क्यूंकि यह फैट बर्न करता है.

-सरसों का तेल, राइसब्रान तेल, जैतून का तेल, तिल तेल, मूंगफली तेल आदि भोजन के लिए इस्तेमाल करें, लेकिन ट्रांस फैट से बचे

-रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने से आप अपने लक्ष्य को जल्दी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही रात को खाना खाने के बाद चेरी जरूर खाएं. इसे खाने से वजन कम करने में मदद मिलेगी.

-वजन घटाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल फायदेमंद रहेगा. इसे सुबह नाश्ते से पहले और सोने से पहले लिया जा सकता है.

-शहद लें, क्योंकि इसमें मौजूद आवश्यक हार्मोन भूख को दबाने और वजन घटाने में सहायता के लिए जाने जाते हैं.

-शरीर में पानी की कमी से मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ता है, जिससे शरीर फैट बर्न नहीं कर पाता है, लेकिन ज्यादा पानी पीने से भूख भी कंट्रोल में रहती है और वजन भी नहीं बढ़ता है.

–काली मिर्च भोजन के थर्मोजेनिक प्रभाव को बढ़ाने में मदद करती है, जो आपके शरीर के कैलोरी को जलाती है.

वजन कम करने के लिए क्या न खाएं
यह जानना बेहद जरुरी है की आपको खाने में किन खाद्य पदार्थो का सेवन नहीं करना है, क्योंकि अक्सर लोग वजन कम करने की डाइट में ये जानने की कोशिश करते है की आखिर उन्हें क्या खाना चाहिए लेकिन इस बात पर उनका ध्यान नहीं जाता है की उन्हें क्या नहीं खाना चाहिए. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो हम आपको आज ऐसे कुछ खाद्य पदार्थो के बारे में बताएंगे जिनका सेवन आपको बिलकुल नहीं करना है.

शुगर वाले ड्रिंक्स अवॉइड करें

इसमें बहुत अधिक स्वीटनर्स होते हैं, जो की आपका वजन बढ़ा देते है और अगर आप अपना वजन घटाना चाहते है तो इनका प्रयोग बिलकुल ना करें.

बाहर का खाना न खाएं
बाजारों के खाघ पदार्थो का सेवन ना करे क्योंकि एक दिन का बाहर का खाना आपके पूरे टारगेट को गड़बड़ा सकता है.

दही का अधिक सेवन न करें
लोग वजन घटाने के लिए दही का सेवन ज्यादा करते हैं, लेकिन ज्यादा सेवन घटते वजन में बाधा बन सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. )