Weight Loss Drink: इन दो तरीकों से सुबह खाली पेट पिएं जीरा वाटर, फिर देखिए इस जादूई ड्रिंक का कमाल

इस खबर को शेयर करें

Weight Loss Drink: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में खानपान और लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है कि किसी को अपना ध्यान रखने की फुर्सत ही नहीं है और इसका रिजल्ट होता है कि हमारे शरीर को न तो पर्याप्त आराम मिलता है और न पोषण, जिसका परिणाम होता है कि हमारा शरीऱ का स्ट्रक्चर बिगड़ जाता है. शरीर में चर्बी बढ़ने लगती है. परिणाम होता है कि हमारी जीवनशैली के कारण हमारा शरीर अपनी शेप खोने लगा है. और जब हमारी नींद खुलती है और हम जिम और डायटिंग की तरफ भागने लगते है. लेकिन याद रखिए जिस शरीर को बिगड़ने में या वजन को बढ़ने में जितना टाइम लगा वो उतनी जल्दी वापस शेप में नहीं आ सकता है. इसके लिए थोड़ा धैर्य रखने की जरूरत होती है.

घर में आसानी से मिलने वाला जीरा आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. जीरा तो गुणकारी होता है, पर जीरे का पानी तो कमाल का है. आइए जानते हैं कि जीरे का पानी किस तरह अपना करिश्‍मा दिखाकर वजन कम करने में मदद करता है.

जीरा का इस्तेमाल व्यंजन बनाने में किया जाता है. ये प्रमुख मसाला है, खासकर भारत में. जीरा खाने में इस्तेमाल होने वाला एक पुराना मसाला है, जो खाने के स्वाद को और भी मजेदार बना देता है. लेकिन जीरा सिर्फ हमारे खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्कि यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. जीरे का पानी वजन तो कम करता ही है साथ ही यह हेल्थ के लिए भी लाभकारी है. इस पानी को बनाना भी बेहद आसान है.

इन दो तरीकों से बनाएं जीरा पानी इस्तेमाल
​जीरा पानी और मेथी दाना
पहला तरीका है जीरा और मेथी दाना को आंच पर कुछ देर तक के लिए उबालें. फिर इसके बाद इस पानी को छानकर पी लें. मेथी हार्मोनल परेशानियों को दूर करती है और पाचन को सुधारता है. इससे वजन घटाने में आसानी होती है.

जीरा पानी और दालचीनी पाउडर
दूसरा तरीका है जीरा पानी और दालचीनी-दालचीनी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो ग्लूकोज के लेवल को स्थिर करता है और मुक्त कणों को शरीर से बाहर निकालता है. जीरे को पानी में पूरी रात भिगो कर रख दें. इस पानी का सेवन करने से पहले इसमें चुटकी भर दालचीनी पाउडर मिला लें और इसका सेवन करें.आप देखेंगे आपका वजन कम होने लगा है.

जीरा का सेवन क्यों करना चाहिए?
नियमित जीरे का पानी पीने से वजन कंट्रोल में रहता है.आयुर्वेद के अनुसार, जीरा को अपने नियमित खाने में शामिल करना चाहिए. ये पाचन को बेहतर बनाता है, जिससे वजन घटाने में आसानी होती है. इस बात का ख्याल रखें कि जीरा पानी खाली पेट ही पीएं.

पानी में जीरा भिगोने पर क्या होता है?
जीरे को खाने में शामिल करने के अलावा ज्यादातर लोग नियमित जीरा पानी का सेवन करना पसंद करते हैं. जीरा को पानी में भिगोने पर ऑस्मोसिस नामक एक नैचुरल प्रक्रिया होती है. इस प्रोसेस में जीरे के सभी पोषक तत्व पानी में मिल जाता हैं जिसके कारण पानी का रंग हल्का पीला हो जाता है. जीरा का पानी पीने से वजन नहीं बढ़ता है. जीरा में केवल 7 कैलोरी होती है. इसलिए यह वजन घटाने के लिए फायदेमंद है.

जीरा पानी का सेवन कितनी बार करें?
जीरा पानी पोषक तत्वों से भरपूर होता है और सेहत के लिए फायदेमंद है. इसलिए इसका सेवन कई बार किया जा सकता है. हालांकि ये आपके वजन घटाने के उद्देश्य पर निर्भर करता है कि आपको जीरा पानी कितनी बार पीना चाहिए. इसे डिटॉक्स ड्रिंक भी कहा जाता है. ध्यान रखें कि सिर्फ जीरा पानी पीने से वजन नहीं घटता है. इसके लिए कम कैलोरी वाले आहार और नियमित एक्सरसाइज भी करते रहना चाहिए.

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.