Weight Loss Drink: वजन घटाने में इस ड्रिंक का नहीं है मुकाबला, रोज पिएं और देखें कमाल

इस खबर को शेयर करें

Fennel Seeds Water For Weight Loss: गर्मियों के मौसम में कमरे के बाहर निकलने का दिल नहीं करता, लोग घर और ऑफिस के कूलर-एसी की ठंडक में ज्यादा वक्त बिताना पसंद करते हैं. इसकी वजह से कई लोग बाहर दौड़ने या टलहने नहीं जा पाते. फिजिकल एक्टिविटीज कम होने की वजह से लोगों का वजन बढ़ जाता है और कई अनहेल्दी फूड भी इस परेशानी में और इजाफा कर देते हैं.

सौंफ के पानी पीने के 5 फायदे

अगर आप बिना वर्कआउट के वजन घटाने (Weight Loss) की कोशिश कर रहे हैं, तो ऐसे में सौंफ के पानी (Fennel Seeds Water) का इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे न सिर्फ बॉडी फिट रहेगी और बीमारी भी दूर हो जाएगी.

1. वजन घटाने में कारगर
सौंफ (fennel seeds) में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है. अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो हर दिन हर सुबह सौंफ का पानी जरूर पीएं. कुछ हफ्तों तक ऐसा करने पर मनचाहा रिजल्ट मिल जाएगा.

2. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
कोरोना काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने को लेकर लगातार जोर दिया जा रहा है. ऐसे में सौंफ का पानी (Fennel Seeds Water) आपके काफी काम आ सकता है. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होगी और वायरस से संक्रमण का खतरा भी कम हो जाएगा.

3. बॉडी होगी डिटॉक्स
सौंफ का पानी (Fennel Seeds Water) बॉडी से टॉक्सिंस निकालने में मदद करता है. अगर आप भोजन करने के बाद इस जादुई ड्रिंक को पिएंगे तो डाइजेशन की समस्या नहीं आएगी जिससे वजन भी कम करने में मदद मिलेगी.

4. डायबिटीज में फायदेमंद
डायबिटीज के मरीजों के लिए सौंफ का पानी (Fennel Seeds Water) किसी अमृत से कम नहीं है. अगर सुबह-सवेरे इसे पी लिया जाए तो इंसुलिन और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

5. बैड कॉलेस्ट्रॉल होगा कम
अगर आप ज्यादा तला भुना खाना खाते हैं तो शरीर में बैड कॉलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाएगा जो शरीर के लिए जानलेवा साबित हो सकता. अगर आप सौंफ का पानी पिएंगे तो दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा.

ऐसे बनाएं सौंफ का पानी
सबसे पहले एक बड़ा चम्मच सौंफ लें और फिर एक ग्लास पानी में उसे रातभर भिगोने के लिए रख दें. सुबह नींद से जागने के बाद सौंफ को साफ हाथों से अच्छी तरह क्रश कर लें और फिर इसके पानी को छानकर पी लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. )