Weight Loss Tips: वजन घटाने के सफर में भूलकर भी न करें ये गलतियां, उल्टा बढ़ने लगेगा वजन

Weight Loss Tips: Do not make these mistakes even by mistake in the journey of weight loss, the weight will start increasing on the contrary.
Weight Loss Tips: Do not make these mistakes even by mistake in the journey of weight loss, the weight will start increasing on the contrary.
इस खबर को शेयर करें

वजन घटाना बहुत कठिन काम होता है. बहुत से लोग होते हैं जो वजन कम करने की पूरी कोशिश करते हैं मगर कुछ गलतियों की वजह से उन्हें कोई असर नहीं दिखता है. आय दिन खबरों में वजन कम करने वाले लोगों के ढ़ेर सारे उदाहरण देखते हैं. इन सभी लोगों की खास बात ये है कि वे लोग जब अपनी वजन कम करने के सफर में थे तो कुछ बातों का गांठ बांधकर रखे थे, और अनुशासित तरीके से अपनी दिनचर्या मेंटेन रखते थे. अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको उन गलतियों से बचना चाहिए जो आमतौर पर लोग करते हैं और ये आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को धीमा कर सकती हैं या वजन को बढ़ा सकती है. यहां कुछ गलतियां बताई गई हैं-

1. नींद पूरी नहीं लेना
जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपका शरीर ग्रेलिन नामक हार्मोन का उत्पादन अधिक करता है, जो आपको भूखा महसूस कराता है. इसके अलावा, नींद की कमी आपके शरीर को लेप्टिन नामक हार्मोन का उत्पादन कम करने का कारण बन सकती है.

2. खाना सही तरीके से न खाना
बहुत से लोगों को लगता है कि कम खाने से वजन कम होता है, पर ये सच नहीं है. कम कैलोरी वाले फूड्स खाने से शुरू में आपका वजन कम हो सकता है, मगर जैसे ही नॉर्मल भोजन डाइट में लेना शुरू करते हैं तो वजन डगमगाने लगता है. इसलिए वजन कम करते समय बैलेंस डाइट का खूब ख्याल रखना चाहिए.

3. नीरस आहार का सेवन करना
अगर आप वजन कम करने के लिए एक ही तरह का भोजन बार-बार खाते हैं, तो आप ऊब सकते हैं. ऐसे में जब आप वापस नॉर्मल डाइट लेना शुरू करेंगे तब आपका वजन फिर से बढ़ने की संभावना अधिक हो जाती है. ऐसे में आहार में कई प्रकार के फूड प्रोडक्ट को शामिल करें इससे उबने में भी मदद मिलेगी और आपका बैलेंस डाइट को अच्छे से पचाने में मदद करेगा.

4. फूड ग्रुप को मिक्स करें (जैसे प्रोटीन, कार्ब और फैट को खत्म न करें)
हेल्दी शरीर के लिए सभी फूड ग्रुप जरूरी हैं. अगर आप किसी भी फूड ग्रुप को पूरी तरह से खाना छोड़ देते हैं, तो आप अपने शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित कर सकते हैं. इसलिए डाइटिशियन की सलाह से प्रोटीन, कार्ब और फैट का बैलेंस बनाकर डाइट लें.

5. लंबे समय तक एक ही जगह पर न बैठे
लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहना आपके वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. नियमित रूप से व्यायाम करना के साथ वजन कम करने के सफर में जब भी आपको लगे की आपका शरीर देर तक एक ही पोज में है तो उठ कर थोड़ी देर टहन लेना चाहिए. इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बराबर बना रहता है जो आपको एनर्जेटिक रखने में मदद करता है.