वक्त से पहले बूढ़ा कर देती हैं ये 5 आदतें, आज ही करें ये अवाइड

These 5 habits make you age prematurely, avoid them today itself
इस खबर को शेयर करें

हम सभी चाहते हैं कि लंबे समय तक जवां और आकर्षक दिखें. इसके लिए लोग बहुत से उपाय भी करते हैं. मगर जाने-अंजाने में लोग कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिसका असर उनकी सेहत के साथ-साथ लुक पर भी पड़ता है. इसका सबसे अच्छा उदाहरण है वक्त से पहले त्वचा पर झुर्रियों का आ जाना. ये आदतें ऐसी होती हैं जो हमें वक्त से पहले बूढ़ा बना सकती हैं. कुछ आदतें तो इतनी सामान्य हैं कि ज्यादातर लोग ये गलतियां करते हैं. आइए आज के लेख में इसी के बारे में एक एक करके डिटेल में जानते हैं.

1. धूम्रपान करना

सिगरेट या बीड़ी पीना न सिर्फ हमारी सेहत के लिए घातक होते हैं बल्कि ये हमारे त्वचा पर झुर्रियों को बढ़ाती हैं. ये हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले सबसे बुरे कारणों में से एक है. धूम्रपान आपकी त्वचा को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से वंचित करता है, जिससे यह झुर्रियों, महीन रेखाएं और काले धब्बे आसानी से बनने लगते हैं.

2. फैट्स अवॉइड करना
आज के समय में वजन कम करने के चक्कर में बहुत से लोग डाइटिंग करते हैं. ऐसे में फैट खाने से परहेज करते हैं, मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि फैट्स आपकी त्वचा के ग्लो के लिए बहुत जरूरी होता है. ये आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और ओवरआल हेल्दी रखने में बहुत मदद करता है. अगर आप फैट्स का सेवन नहीं करते हैं, तो वक्त से पहले त्वचा रूखी, बेजान और झुर्रियों वाली हो सकती है.

3. ज्यादा देर तक बैठे रहना

ज्यादा देर तक बैठे रहना आपके स्वास्थ्य और आपकी त्वचा दोनों के लिए खराब है. जब आप बैठे रहते हैं, तो आपका ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है, जिससे आपकी त्वचा को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. इससे आपकी त्वचा रूखी, बेजान और झुर्रियों वाली हो सकती है. इसलिए ऐसे आदतों से बचें और हर घंटे में एक बार फिजिकल मूवमेंट जरूर करें.

4. कम सोना

आज के भागदौड़ भरी दिनचर्या वाली जिंदगी में आमतौर पर लोग सोने के समय को ही कॉम्प्रोमाइज करते हैं. मगर ये शरीर में कई बीमारियों के साथ आपके लुक पर भी असर डालता है.

जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो यह आपकी त्वचा पर दिखाई देती है. नींद की कमी आपकी त्वचा को रूखी, बेजान और झुर्रियों वाली बना सकती है, जिसकी वजह से वक्त से पहले त्वचा रूखी, बेजान और झुर्रियों वाली हो सकती है.

5. सनस्क्रीन अवॉइड करना

सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए बहुत जरूरी होता है. सूरज की किरणें आपकी त्वचा को जला देती हैं, जो कई बार स्किन का कलर डल कर देता है जिसकी वजह से आपका लुक पर असर पड़ता है. सूरज की किरणें आपकी त्वचा को झुर्रियों, महीन रेखाओं और काले धब्बों का भी कारण बन सकती हैं. इसलिए गर्मी के मौसम में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

इन आदतों से बचने के अलावा, आपको अपनी त्वचा को जवां और स्वस्थ रखने के लिए कुछ अन्य चीजें भी करनी चाहिए:

बैलेंस डाइट लें: अपने आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, और दुबला प्रोटीन शामिल करें.

पर्याप्त पानी पीएं: हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीएं.

नियमित रूप से व्यायाम करें: हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम करें.

तनाव कम करें: योग, ध्यान, या गहरी सांस लेने के व्यायाम जैसे तनाव कम करने वाले तरीकों का अभ्यास करें.