Weight Loss Tips: रात के वक्त करें ये 2 काम, जल्द घट जाएगा बढ़ता हुआ वजन

इस खबर को शेयर करें

Weight Loss Tips at Night: बढ़ता हुआ वजन कई बीमारी की जड़ माना जाता है, साथ ही इसे बॉडी शेप भी खराब हो जाती है और कई लोगों का कॉन्फिडेंस भी लो हो जाती है. ज्यादातर लोग अपना वेट लूज करना चाहते हैं, लेकिन जिम में वर्कआउट करने का वक्त उनके पास नहीं होता, आखिर क्या ऐसा कौन सा तरीका है जिसमें ज्यादा एक्सरसाइज भी न करनी पड़े और पेट की चर्बी भी कम हो जाए.
कैसे घटाएं पेट और कमर की चर्बी?

वजन कम करने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट अक्सर सुबह में कुछ जरूरी उपाय करने की सलाह देते हैं, लेकिन हम आज ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे रात के वक्त अपनाना है, इसका असर कुछ ही हफ्तों में नजर आने लगेगा और आपकी कमर के आसपास की चर्बी भी कम होने लगेगी.

वजन कम करने के लिए रात के वक्त करें ये 2 काम

1. रात में खाना बनाते वक्त आप कम से कम तेल का इस्तेमाल करें, बेहतर होगा कि आप बिना तेल वाले भोजन ही करें. अगर तेल के बिना काम नहीं चल पा रहा है तो नॉन-स्टिक बर्तन में खाना पकाएं जिसमें तेल कम यूज होता है. ऐसा करने से कैलोरी इनटेक कम होगा और शरीर में फैट जमा नहीं होगा. अक्सर लोग रात के वक्त ऑयली फूड खाने के बाद तुरंत सो जाते हैं, इससे कमर और पेट के आसपास चर्बी जमने लगेगी.

2. कई लोग रात के वक्त सिर्फ 5 से 6 घंटे ही सो पाते हैं, इससे उनका वजन बढ़ने लगता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक इंसात को रात में कम से कम 7-8 घंटे की भरपूर नींद लेनी चाहिए. अगर रात में कम नींद मिले तो सुबह के वक्त मेटाबोलिज्म स्लो हो जाता है. अगर नींद पूरी ली जाएगी तो कैलोरी अच्छी तरह बर्न होगी और वजन भी घटने लगेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)